तीसरे राउंड की वोटिंग में भी ऋषि सुनक ने मारी बाजी, पीएम बनने की रेस में सबसे आगे…

0
23

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद से देश के नए प्रधानमंत्री को चुनने की प्रक्रिया जारी है। इस रेस में 11 नेताओं ने अपनी दावेदारी पेश की थी, लेकिन अब केवल इस रेस में 4 उम्मीदवार ही बाकी रह गए हैं। जिनमें से एक पूर्व चांसलर ऋषि सुनक भी हैं। बताते चलें कि वह अब तक इस रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। सोमवार को ब्रिटिश संसद के कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच मतदान में भी उन्होंने पहला स्थान हासिल किया। इस बीच उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के सभी सांसदों की वोटिंग में बाकी उम्मीदवारों को खुद से पीछे रखा।

इस दौरान उनके प्रतिद्वंदी टॉम तुगेंदत को सबसे कम वोट हासिल हुए जिसके कारण वह प्रधानमंत्री की रेस से बाहर हो गए। तीसरे राउंड की वोटिंग में ऋषि सुनक ने सबसे ज्यादा 115 वोट हासिल हुए. वहीं ट्रेड मिनिस्टर पेनी मोर्डंट 82 वोट, विदेश सचिव लिज ट्रस को 71 और केमी बैडेनोच को 58 मत मिले। अब इस रेस में केवल 4 लोग ही रह गए हैं। अब देखना होगा की बाजी कौन मारता है। बाकी बचे 4 प्रतिद्वंदियों के बीच आज फिर वोटिंग होनी है। जिसमें से दो और प्रतिद्वंदियों को रेस से बाहर कर दिया जाएगा।

इसके बाद शुरू होगी प्रधानमंत्री पद के लिए सीधी लड़ाई, इस लड़ाई में केवल दो ही उम्मीदवार मौजूद रहेंगे। ये उम्मीदवार देश में अलग-अलग जाकर अपना प्रचार अभियान चलाएंगे। जानकारी के अनुसार दोनों पार्टी के करीब 2 लाख कार्यकर्ता बचे दोनों उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन वोटिंग करेंगे और देश का अगला प्रधानमंत्री चुनेंगे। गोरतलब हैं कि अगर ऋषि सुनक इस पद को हासिल कर लेते हैं तो वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय शख्स बन जाएंगे।