लगातार गिरावट के बीच आज अपने निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, विपक्ष ने साधा सरकार पर निशाना…

0
86

पिछले कुछ समय से डॉलर के मुकाबले रुपए में लगातार गिरावट देखी जा रही है। इन दिनों रुपया अपने सबसे निचले स्तर पर आ गिरा है। शुक्रवार को करेंसी मार्केट में एक डॉलर के मुकाबले रुपया 79.96 के लेवल तक जा गिरा था, लेकिन आज ये 80 के पार पहुंच चुका है। यह रुपये का सार्वकालिक निचला स्तर है, पिछले कुछ समय से लगातार गिरावट को देखते हुए पहले ही आशंका थी कि रुपया 80 डॉलर के पार पहुंच जाएगा और ऐसा ही हुआ। देखते ही देखते डॉलर के मुकाबले रुपया 80.05 पर पहुंच गया।

एक डॉलर के मुकाबले रुपये का ये स्तर अब तक का ऐतिहासिक निचला स्तर है. अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने की संभावनाओं के चलते विदेशी निवेशकों की तेज बिकवाली के मद्देनजर रुपये में गिरावट देखी जा रही है। संभव है कि अभी ये और गिरे। सूत्रों की माने तो एक डॉलर के मुकाबले रुपये के 82 के लेवल तक गिरने के चांसेज हैं। इसके अलावा सूत्रों का कहना है कि “रुपये में गिरावट आने का कारण कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी और विदेशी पूंजी की बाजार से लगातार निकासी जारी रहना है।”

ऐसे में अब भारत सरकार पर लगातार निशाना साधा जा रहा है। मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने भाजपा पर हमला करना शुर कर दिया है। कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने पीएम मोदी पर हमला बोला। उन्होंने भाजपा से सवाल किया कि “पेट्रोल की तरह रुपया भी एक डॉलर के मुकाबले 100 के पार जाएगा?” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि “इतिहास में रुपये को ज्यादा कमजोर करने का काम मोदी सरकार ने किया है। जब यूपीए सरकार सत्ता छोड़ कर 2014 में गई थी तब एक डॉलर के मुकाबले रुपया 58 के लेवल पर था। लेकिन आज 80 के पार है।”