तो कुछ ही दिनों में दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर होंगे अडानी, ये बड़ी वजह

0
9

नई दिल्ली: हाल ही में अरबपतियों की सूची जारी की गई है, जिनमें बिजनेसमैन गौतम अडानी तीसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर एलन मस्क और दूसरे स्थान पर जेफ बेजोस हैं। जानकारों की मानें तो बहुत जल्द गौतम अडानी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर अपना कब्जा जमा लेंगे। माना जा रहा है कि चंद दिनों बाद अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच सकते हैं।

कभी दुनिया सबसे बड़े रईस रहे अमेजन के पूर्व सीईओ जेफ बेजोस की दूसरे नंबर की कुर्सी अब खतरे में है। अडानी की दौलत जिस स्पीड से बढ़ रही है और बेजोस की जिस तरह से घट रही है, उससे यह 9 अरब डॉलर का फासला बहुत जल्द मिट जाएगा। एक और अच्छी खबर यह है कि मुकेश अंबानी ने फिर से टॉप-10 में अपनी जगह बना ली है और ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की ताजी सूची में वह 94 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 9वें स्थान पर हैं।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक पिछले एक महीने में जेफ बेजोस की संपत्ति 159 अरब डॉलर से घटकर 152 अरब डॉलर रह गई है। एक हफ्ते में जेफ बेजोस की संपत्ति में 5 अरब डॉलर की गिरावट आई है। अगर पिछले एक तिमाही की बात करें तो जेफ बेजोस की संपत्ति में 8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

दूसरी तरफ अगर गौतम अडानी के नेट वर्थ की बात करें तो अडानी की संपत्ति एक महीने में 124 अरब डॉलर से 143 अरब डॉलर पर पहुंच गई है, जबकि उनकी संपत्ति एक हफ्ते में 8 अरब डॉलर बढ़ी है। और अगर एक तिमाही के आधार पर देखें तो 98.1 अरब डॉलर से 143 अरब डॉलर पर पहुंच गए हैं। यानी इस अवधि में उनकी संपति करीब 45 अरब डॉलर बढ़ी।

अगर दोनों की संपत्ति के बढ़ने और घटने की स्पीड की तुलना करें तो पिछले एक महीने में अडानी की संपत्ति 19 अरब डॉलर बढ़ी है और जेफ बेजोस की संपत्ति इस अवधि में 7 अरब डॉलर घटी है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो चंद दिनों में ही अडानी जेफ बेजोस को पछाड़कर दुनिया दूसरे सबसे अमीर शख्स हो जाएंगे, क्योंकि अभी जेफ बेजोस और गौतम अडानी के बीच केवल 9 अरब डॉलर का फासला है। अडानी के पास अभी 143 अरब डॉलर की संपत्ति है तो जेफ बेजोस के पास 152 अरब डॉलर की।