एयरलाइंस शुरू करने जा रही है टिकट बुकिंग, इस दिन से कर सकते हैं हवाई सफर..

0
441

कोरोना वाय’रस के संक्रम’ण चक्र को तोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया था जो 14 अप्रैल को खत्म हो चुका है। लॉकडाउन का पहला चर’ण समाप्त होने के बाद नरेंद्र मोदी ने 3 मई तक लॉकडाउन का दूसरा चर’ण चालू कर दिया है। लॉकडाउन के कार’ण देश की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है जिसको सही करने के लिए सरकार अब धीरे धीरे सभी कारोबार दोबारा खोलने जा रही है। जिसके चलते सरकारी क्षेत्र की विमान कंपनी एअर इंडिया ने शनिवा’र 1 मई से अपनी सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है। साथ ही वह 1 मई से अंतररा’ष्ट्रीय उड़ान के लिए टिकट भी बुक करना शुरु कर देगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लॉकडाउन खत्म होने के तीसरे ही दिन यानी 4 मई से वह घरेलू रूटों के लिए भी टिकट बुक करना आरं’भ कर देगी।

बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया था जिसके चलते सारी उड़ाने बंद कर दी थी। लेकिन अब यह लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। जिसकी वजह से एयर इंडिया ने अपनी घरेलू और अंतररा’ष्ट्रीय रूटों की सेवाएं शुरू करने का फैसला लिया है। एयर इंडिया ने बताया कि 4 मई से वह कुछ चुनिंदा घरेलू रूटों पर टिकट बुक करना शुरू कर देगी जिसमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु जैसे शहर शामिल हैं। एयर इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी कि “वर्तमान में लॉकडाउन की वजह से उसने 31 मई तक अंतररा’ष्ट्रीय रूटों पर टिकट बुकिंग की सेवा बंद कर दी है। वहीं, घरेलू रूटों के लिए यह सेवा 3 मई तक बंद है।”

आपको बता दें कि 14 अप्रैल को समाप्त हुए लॉकडाउन के दूसरे चरण की घोष’णा कर दी थी और साथ ही कहा था कि अगर यात्रियों ने 24 मार्च से लेकर 14 अप्रैल तक के बीच 15 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए टिकट बुक करवाया है तो विमान कंपनी उसे उसका पूरा पैसा वापस करेगी। कोई भी विमान कंपनी किसी भी कार’ण रिफंड में कटौती नहीं करेगी। बता दें कि इससे पहले भी प्राइवेट विमान कंपनी इंडिगो ने भी अपनी उड़ानें शुरू करने का फैसला लिया था। इसके साथ ही कंपनी ने 4 मई से अपनी उड़ानें शुरू करने को कहा था। साथ ही एविएशन मिनिस्ट्री ने भी तय किया है कि वह 3 मई रात 11:59 बजे तक कोई भी फ्लाइट नहीं उड़ाएगी।