कोरोना काल के बीच टाटा स्टील की बड़ी घोषणा, कर्मचारी की मौत के बाद परिवार को…

0
52

कोरोना वायरल का कहर पूरे देश में जारी है। इस बीच सरकार के अलावा कई लोग दूसरे लोगों की मदद के लिए सामने आ रहे हैं। ऐसे में कई कंपनियों ने भी अपने कर्मचारियों के लिए स्कीम निकाली है। जानकारी के मुताबिक भारत की बड़ी कंपनी टाटा स्टील (Tata Steel) ने भी एक स्कीम का ऐलान किया है। टाटा स्टील ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए बताया है कि अगर कोरोना वायरस के कारण कंपनी के किसी भी कर्मचारी की मौत होती है तो कंपनी उनके परिवार को 60 साल तक सैलरी देगी।

अपने ट्विटर हैंडल से सोशल सिक्योरिटी स्कीम (Social Security Scheme) ऐलान करते हुए कंपनी ने कहा कि “TataSteel ने COVID19 से प्रभावित कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का विस्तार करके AgilityWithCare का रास्ता अपनाया है जबकि हम अपना काम करते हैं, हम सभी से आग्रह करते हैं कि इस कठिन समय से निकलने के लिए किसी भी क्षमता में अपने आसपास के लोगों की मदद करें।”

कंपनी द्वारा जारी किए गए एक सर्कुलर में बताया कि अगर किसी भी कर्मचारी की कोरोना से मौत होती है तो उनके परिवार को मृत कर्मचारी/नॉमिनी की 60 वर्ष की उम्र पूरी होने तक की अवधि तक सैलरी दी जाएगी। ये सैलरी मृत कर्मचारी की आखिरी सैलरी के बराबर होगा। इसके साथ ही परिवार को रहने के लिए एक क्वार्टर भी दिया जाएगा। साथ ही कर्मचारी के बच्चों की ग्रेजुएशन पूरी होने तक खर्चा भी कंपनी ही देगी। टाटा स्टील की इस स्कीम के बारे में जान कर हर कोई कंपनी की तारीफ कर रहा है। हालांकि ये पहली कंपनी नहीं है जिसने अपने कर्मचारियों के लिए ये सुविधाएं दी हैं। इससे पहले महिंद्रा एंड महिंद्रा भी अपने कर्मचारियों के लिए इस तरह की घोषणा कर चुकी है।