बड़ी खबर : हटाये गये कानून मंत्री, CM का बड़ा फैसला

0
21

बिहार : सीएम नीतीश कुमार ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कैबिनेट में विधि मंत्री बनाए गए पटना के बाहुबली अनंत सिंह के करीबी एमएलसी कार्तिक कुमार को उनके पद से हटा दिया गया है। कार्तिक कुमार के स्थान पर अब  गन्ना उद्योग विभाग के मंत्री डा. शमीम अहमद  को नया विधि मंत्री बनाया गया है। वहीं कार्तिक को अब बिहार के गन्ना उद्योग विभाग में मंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है। दोनों नए मंत्रियों के विभागों में बदलाव को लेकर कैबिनेट सचिवालय से आदेश भी जारी कर दिया है। कार्तिक कुमार को एक सितंबर तक के लिए हाईकोर्ट ने जमानत दी थी।

16 अगस्त को कार्तिक कुमार को बिहार का विधि मंत्री बनाए जाने को लेकर काफी विवाद था। उन पर अपहरण के एक मामले में फरार होने को लेकर वारंट जारी हुआ था। इसके बाद से कार्तिक सिंह पर बीजेपी काफी हमलावर थी। यहां तक कि महागठबंधन में शामिल कांग्रेस और वामदलों ने भी कार्तिक सिंह को मंत्री बनाए जाने को लेकर आपत्ति जाहिर की थी। वहीं दूसरी तरफ मामले में नीतीश कुमार ने भी यह स्पष्ट कर दिया था कि इस मामले में वह कुछ भी फैसला नहीं लेंगे। जो फैसला लेना है वह तेजस्वी यादव ही लेंगे। अब विवादों को विराम देने के लिए तेजस्वी यादव ने बड़ा फैसला ले लिया है।

मंत्रिमंडल सचिवालय की ओर से मुख्‍य सचिव आमिर सुबहानी ने राज्‍यपाल के आदेश से अधिसूचना जारी की है। इसमें बताया गया है कि संविधान के अनुच्‍छेद 166 (3) में प्रदत्‍त शक्तियों का प्रयोग करते हुए एवं संविधान के अधीन बनी कार्यपालि‍का नियमावली के नियम 6 (1) एवं 7 (1)  के अनुसार मुख्‍यमंत्री की सलाह से राज्‍यपाल के आदेश पर कार्तिक कुमार को विधि विभाग के स्‍थान पर गन्‍ना उद्योग विभाग एवं गन्‍ना उद्योग विभाग के मंत्री डॉ शमीम अहमद विध‍ि विभाग का कार्य आवंटित किया गया है।