पहली बार पीएम मोदी से मुलाकात करने भारत आ रहे हैं ब्रिटिश पीएम, इन मुद्दों पर करेंगे…

0
9

यूक्रेन और रूस के बीच चल रही जंग के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के अनुसार इस युद्ध के दौरान हुए नुकसान पर बातचीत करने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन आ रहे हैं। ये मुलाकात अगले हफ्ते देश की राजधानी दिल्ली में की जाएगी। बताया जा रहा है कि इस मुलाकात में व्यापार और सुरक्षा मुद्दों पर बातचीत की जाएगी। इस बात की जानकारी ब्रिटेन की ओर से दी गई है। हालांकि अभी ऐसी कोई जानकारी सामने नहीं आई है जिससे बताया जाए कि वह किस दिन भारत की जमीन पर कदम रखेंगे।

भारत यात्रा को लेकर प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने एक बयान जारी किया था। इस बयान में उन्होंने कहा था कि “चूंकि हम निरंकुश राज्यों से अपनी शांति और समृद्धि के लिए खतरों का सामना कर रहे हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि लोकतंत्र और मित्र एक साथ रहें।” बता दें कि इस युद्ध को लेकर भारत और ब्रिटेन दोनों की सोच ही अलग है, ऐसे में अब देखना होगा की दोनों इस मुलाकात में किस नतीजे तक पहुंचते हैं।

ब्रिटिश पीएम जॉनसन के मुताबिक वह 21-22 अप्रैल को भारत आने वाले हैं। इसको लेकर उन्होंने कहा है कि “भारत एक प्रमुख आर्थिक शक्ति और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में, इस समय में यूके के लिए एक अहम रणनीतिक भागीदार है। ब्रिटिश पीएम और प्रधान मंत्री मोदी 22 अप्रैल को दिल्ली में अपनी “रणनीतिक रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी” पर “गहन वार्ता” करेंगे।” उनके स्वागत के लिए दिल्ली में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।