शपथ ग्रहण के बाद अब हुआ विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय को रखा…

0
163

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly election 2020) में जीत दर्ज करने के बाद एनडीए (NDA) ने फिर एक बार नीतीश कुमार (Nitish Kumar) मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं. सोमवार शाम को शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार और कुछ मंत्रियों ने पद की और गोपनीयता की शपथ ली। नीतीश सरकार में शामिल होने वाले मंत्रियों में से बीजेपी के दी उप मुख्यमंत्री चुने गए हैं। तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को बीजेपी कोटे से उप मुख्यमंत्री चुना गया है।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद अब खबर है कि मंगलवार के दिन मंत्रियों के बीच विभागों का बटवारा भी कर दिया गया है। जिसके चलते सीएम नीतीश ने पहले की तरह गृह मंत्रालय को अपने पास ही रखा है। उप मुख्यमंत्री का पद हासिल करने वाले मंत्री तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) को सुशील मोदी के पास के सभी मंत्रालय संभालने को दिए गए हैं। जिसमें वित विभाग भी शामिल है।

वहीं दूसरी ओर बीजेपी के कोटे से बनी दूसरी उप मुख्यमंत्री रेणु देवी को पंचायती राज विभाग का जिम्मा सौंपा गया है। ग्रामीण विकास, जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्रालय की ज़िम्मेदारी विजय चौधरी को दी गई है। दूसरी तरफ जेडीयू कोटे से नीतीश सरकार में शामिल हुए मंत्री अशोक चौधरी को भवन निर्माण और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री बनाया गया है। शिक्षा मंत्री के रूप में मेवालाल चौधरी को चुना गया है। इसके अलावा स्वास्थ्य और पथ निर्माण विभाग,संतोष मांझी को लघु सिंचाई, SC/ST कल्याण और मंगल पांडे को स्वास्थ्य,सड़क और कला एवं संस्कृति विभाग की जिम्मेदारी मंगल पांडेय को सौंपी गई है।