SC ने दिया PM इमरान खान को बड़ा झटका, अब करना होगा अविश्वास प्रस्ताव का…

0
20

पाकिस्तान की राजनीति पिछले कुछ समय से गर्माई हुई है। इस गर्मा गर्माई के बीच पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनकर प्रधानमंत्री इमरान खान (PM imran khan) को बड़ा झटका दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने इमरान के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव को खारिज कर देने पर कड़ी निन्दा की है और कहा है कि अविश्‍वास प्रस्‍ताव को खारिज करना असंवैधानिक है। इसके साथ ही कोर्ट ने आदेश दिया है कि 9 अप्रैल को फिर नेशनल असेंबली बुलाई जाए और इमरान खान के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग की जाए।

कोर्ट में फैसले के अनुसार प्रधानमंत्री और संघीय मंत्री, राज्य मंत्री, सलाहकार आदि बहाल हो जाएंगे। इस फैसले को सुनाते हुए कोर्ट ने आगे कहा कि “यदि इमरान खान की सरकार गिर जाती है, तो सदन के नए नेता को उसी सत्र में चुना जाना होगा।” गोरतलब हैं कि इस मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल पांच सदस्यीय पीठ कर रही है। इसमें न्यायमूर्ति इजाजुल अहसन, मोहम्मद अली मजहर मियांखेल, मुनीब अख्तर और जमाल खान मंडोखेल शामिल हैं।

बता दें कि इमरान के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर बातचीत करने की बजाए इसको खारिज कर दिया गया। इमरान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी से जुड़े सूरी ने 3 अप्रैल को खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। उनका कहना था कि यह सरकार को गिराने के लिए विदेशी साजिश है, जिसके चलते उन्होंने इसको खारिज कर दिया। उनके साथ साथ राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने भी इस प्रस्ताव पर बातचीत होने से पहले ही नेशनल असेंबली को भंग कर दिया था।