साल की शुरुआत में ही गिरी Bitcoin की कीमत, रिकॉर्ड उच्च स्तर से लगभग…

0
20

निवेशकों के बीच तेजी से पॉपुलर हो रही क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। इस समाय सभी लोग सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Cryptocurrency Bitcoin) पर नजरें जमाए हुए हैं। बता दें कि बीते कुछ समय से बिटकॉइन की कीमत लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। नए साल में भी बिटकॉइन की कीमत रिकॉर्ड उच्च स्तर (highest record) से लगभग 40 फीसदी कम है। जानकारी अनुसार साल 2012 के बाद से अब तक बिटकॉइन की इतनी खराब शुरुआत नहीं रही। बता दें कि मंगलवार को भारतीय समयानुसार दोपहर 12.30 के आसपास इसकी कीमत 42,000 डॉलर या 32 लाख रुपये के आसपास चल रही थी।

बताते चलें कि न्यूयॉर्क ट्रेडिंग में आज बिटकॉइन 6% तक गिरकर 39,774 डॉलर के स्तर पर आ गया था। इस साल के 11 दिनों में बिटकॉइन की कीमत 14 प्रतिशत तक गिर गई है। दुनिया को बिटकॉइन के बारे में करीब 13 साल पहले पता चला था, लेकिन अभी भी इसमें बहुत उतार-चढ़ाव देखा जाता है और यह लगातार अस्थिर बनी हुई है। बता दें कि नवंबर के महीने में इसने 69,000 डॉलर (लगभग 51,28,900 रुपये) के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छुआ था।

वहीं, अगर बात करें दुनिया की दूसरी सबसे महंगी क्रिप्टोकरेंसी की तो वो Ether है। मौजूद समय में ether की कीमत 2,50,823 रुपये पर दर्ज की गई है। लेकिन इस पहले ये कीमत और भी ज्यादा थी। गौरतलब हैं कि आज 2.19% की गिरावट बाद यह कीमत दर्ज की गई है। बता दें कि बाकी और भी क्रिप्टो कॉइंस में गिरावट देखी गई है। बता दें कि सबसे ज्यादा गिरावट (7%) GAS में देखने को मिली है।