सोशल मीडिया पर आपत्ति’जनक टिप्प’णी करने पर किया सु’रक्षा अधिकारी को डि’मोट..

0
144

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खि’लाफ सोशल मीडिया पर आपत्ति’जनक और व्यंग्यात्मक टिप्पणी करने के आरो’प में एक सुर’क्षा अधिकारी को पदावनत कर दिया है। राजनीतिक तटस्थता बरकरा’र नहीं रख पाने और नियमों का पालन करने में ना’काम रहने के कार’ण डीमो’ट किया गया है।

राज्यसभा के उप निदेशक (सुरक्षा) उरजुल हसन के खि’लाफ इस मामले में द’र्ज शिका’यत के आधा’र पर की गई प्राथ’मिक जांच के बाद उन्हें निलं’बित कर दिया गया था। लेकिन बुधवार को राज्यसभा सचिवालय द्वारा उनका ओह’दा कम कर दिया गया है।

हसन पर सोशल मीडिया पर पॉलिटिक्स से जुड़ी गतिविधियों को शेयर करने का आरो’प लगाया गया है। प्रधानमंत्री के अलावा कुछ केंद्रीय मंत्रियों और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के खि’लाफ अपमानजनक टिप्पणियां करने का भी आरो’प है।

राज्यसभा सचिवालय ने 12 फरवरी को जारी आदेश में कहा है कि सदन के सभापति वेंकैया नायडू ने नियमों के तहत सुर’क्षा उपनिदेशक हसन को पदावनत करते हुए पांच साल के लिए लो’अर ग्रेड अधिकारी बनाने का आदेश दिया है। पांच साल के बाद हसन को उनका पुराना ओहदा वापिस डे दिया जाएगा।

राज्यसभा सचिवालय नियम 1957 और केंद्रीय लोक सेवा (आचर’ण) नियम कर्मचारियों को वैसी गतिविधियों में शामिल होने से रो’कता है जो किसी भी सरकारी सेवक के लिए बे’वजह है और जो राजनीतिक क्रियाकलापों से जुड़ी है।