पाकिस्तान में फिर एक बार अधूरा रहा प्रधानमंत्री का कार्यकाल, गिरी इमरान खान की सरकार…

0
86

पिछले कई दिनों से पाकिस्तान में राजनीति गरमाई हुई है। बताया जा रहा था कि बाकी और प्रधानमंत्रियों की तरह प्रधानमंत्री इमरान खान का भी कार्यकाल पूरा नहीं हो पाएगा। सूत्रों द्वारा लगाया गया अनुमान पूरी तरह सही साबित हुआ। कल देर रात पाकिस्तानी संसद में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग की गई, जिसमें आधे से ज्यादा वोट इमरान खान के खिलाफ में ही रहे। जिसके कारण अब पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार डूब चुकी है। पाकिस्तान के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी प्रधानमंत्री और उसकी सरकार को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए हटाया गया है।

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ कि कार्यकाल पूरा होने से पहले ही किसी प्रधानमंत्री को पद छोड़ना पड़ रहा है। इतिहास में आज तक पाकिस्तान में किसी भी प्रधानमंत्री ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है और अब इमरान खान भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं। बता दें कि कल देर रात को शुरू हुए मतदान में 342 वोट काउंट हुए। जिसमें से 174 वोट इमरान खान के खिलाफ पड़े। जिसके चलते इमरान खान को पद से हटा दिया गया।

गोरतलब हैं कि अभी पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री का चुनाव नहीं हो पाया है। लेकिन माना जा रहा है कि शहबाज शरीफ को देश का नया प्रधानमंत्री बनाया जा सकता है। विपक्ष ने प्रधानमंत्री पद के लिए शहबाज शरीफ के चेहरे को आगे किया है। मिली जानकारी के अनुसार इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले ही प्रधानमंत्री आवास छोड़ दिया था। इस बात की जानकारी उनकी पार्टी के सांसद फैसल जावेद ने दी। उन्होंने ट्वीट कर बताया था कि “अभी-अभी प्रधानमंत्री इमरान खान प्रधानमंत्री आवास से विदा हुए। वह शालीनता से विदा हुए और झुके नहीं।”