खतरे में पड़ी लिज ट्रस की कुर्सी? क्या हो सकती है ऋषि सुनक की वापसी.?

0
6

एक बार फ़िर राजनीति में बड़ा बदलाव होने की उम्मीद है। लेकिन इस बार ब्रिटेन की राजनीति में बदलाव होने जा रहा है। हाल ही में ही ब्रिटेन में प्रधानमंत्री का चुनाव हुआ था, जिसमें लिज ट्रस को देश का प्रधानमंत्री चुना गया था। लिज ट्रस को प्रधानमंत्री का पद संभाले एक महीना भी नहीं हुआ और अब उनकी कुर्सी को खतरा बताया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार ब्रिटिश सांसद इस सप्ताह ही प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस को हटाने की कोशिश करेंगे।

बताया जा रहा है कि लिज ट्रस ने अपने करीबी दोस्त और भरोसेमंद सहयोगी, वित्तमंत्री क्वासी क्वार्टेंग को बर्खास्त कर दिया है, जो चांसलर के रूप में अपनी आर्थिक नीतियों को लागू कर रहे थे। इस कारण ही अब सांसद लगातार उनको पद से हटाने की बात कर रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार गवर्निंग कंजरवेटिव पार्टी के 100 से अधिक संसद सदस्य अविश्वास पत्र कंजरवेटिव पार्टी की समिति के प्रमुख ग्राहम ब्रैडी को सौंपने के लिए तैयार हैं। बताया जा रहा है कि लिज़ ट्रस जगह भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को देश का प्रधानमंत्री बनाया जा सकता है।

बता दें कि सुनक को मात देकर ही लिज़ ट्रस ने चुनाव जीता था और देश की प्रधानमंत्री बनी थीं। लेकिन अब फिर ऋषि सुनक ही देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में देखा जा रहा है। ब्रिटेन में मचे उथल-पुथल और ताजा सियासी घटनाक्रमों के बाद सट्टा का बाजार भी गरमा गया है। चर्चाएं तेज हो गई हैं कि यूके में फिर से भारतीय मूल के 42 वर्षीय ऋषि सुनक की सरकार में वापसी होने वाली है।