कांग्रेस अध्यक्ष के लिए वोटिंग शुरू, 22 साल बाद हो रहा चुनाव

0
4

नई दिल्ली :कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव शुरू हो गया है। देशभर में 9 हजार से अधिक प्रतिनिधि नए अध्यक्ष को चुनने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। वोटिंग का समय शाम 4 बजे तक है। करीब 22 साल बाद कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। गांधी परिवार के करीबी मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस सांसद शशि थरूर के बीच मुकाबला है। मतों की गिनती बुधवार को होगी। मतों की गिनती के बाद लगभग 24 साल बाद कांग्रेस का अध्यक्ष गैर गांधी परिवार से होगा। सोनिया और प्रियंका गांधी दिल्ली में वोट डालेंगे जबकि राहुल गांधी कर्नाटक में वोट करेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के पझावंगडी गणपति मंदिर में पूजा की। उनका मुकाबला वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से है। कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस पार्टी अपने अध्यक्ष के लिए चुनाव कराने वाली एकमात्र राजनीतिक पार्टी है। यह एक ऐतिहासिक दिन है। राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बेल्लारी में वोट डालेंगे। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के सुबह करीब 11 बजे वोट डालने की उम्मीद है।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह हमारे आंतरिक चुनाव का हिस्सा है। हमने एक-दूसरे से जो कुछ भी कहा वह दोस्ताना अंदाज में कहा। हमें मिलकर पार्टी को मजबूत बनाना है। शशि थरूर ने मुझे फोन किया और शुभकामनाएं दीं और मैंने भी उन्हें यही कहा। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा पर हैं। राहुल गांधी के साथ कई और प्रतिनिधि भी हैं। यात्रा के चलते कर्नाटक के बेल्लारी स्थित संगनाकल्लु में मतदान केंद्र बनाया गया है। राहुल गांधी के अलावा 40 प्रतिनिधि इसी मतदान केंद्र पर वोट डालेंगे।