देर तक काम करना पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं कई बीमारियां और जा सकती है जान, WHO ने दी…

0
36

दुनिया में हर कोई अच्छी जिंदगी गुजारने के लिए काम करता है। पैसे कमाता है। कई लोग होते हैं जो पूरे पूरे दिन काम करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पूरी रात काम कर अपना घर चलाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है.? ज्यादा काम करने से आपकी जान भी जा सकती। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक स्टडी के मुताबिक ज्यादा देर तक काम करना आपके लिए जानलेवा है। अगर आप ज्यादा देर काम करते हैं तो इससे आपकी जान जा सकती है। इसके साथ ही WHO ने बताया कि कोरोना के दौर में मौत का आंकड़ा और भी ज्यादा बढ़ सकता है।

इस स्टडी के मुताबिक साल 2016 में ज्यादा देर तक काम करने वालों 745,000 लोगों की जान हार्ट की बीमारी से गई है। देर तक काम करने वालों में दिल की बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है। डब्ल्यूएचओ के पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य विभाग की निदेशक मारिया नीरा ने कहा कि “हर हफ्ते 55 घंटे या उससे अधिक काम करना एक गंभीर स्वास्थ्य खतरा है। हम ये जानकारी श्रमिकों की अधिक सुरक्षा देने के लिए कर रहे हैं।”

स्टडी के मुताबिक इन लोगों में ज्यादातर पुरुष हैं। मरने वालों में करीब 72 प्रतिशत पुरुष शामिल हैं और उनकी उम्र मध्यम से लेकर अधिक तक थी। बता दें कि इस अध्ययन में दुनिया भर के 194 देशों के आंकड़े शामिल किए गए हैं। एक हफ्ते में 55 घंटे या उससे ज्यादा काम करने वाले इंसान को 35% स्ट्रोक का खतरा है। वहीं अगर कोई शख्स 35-40 घंटे काम करता है तो उसको दिल की बीमारी होना शुरू हो जाती है और मौत का खतरा बढ़ जाता है।