एक ही ट्वीट से एलन मस्क ने मचाया क्रिप्टो बाजार में बवाल, बिटकॉइन की कीमत में भी आई भारी गिरावट..

0
44

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में आने वाले एलन मस्क (Elon Musk) को आज दुनिया का हर व्यक्ति जनता है। इलेक्ट्रिक ऑटोमैटिक ड्राइविंग कार बनाने वाले टेस्ला (Tesla) के मालिक के नाम उन्हें दुनिया भर में जाना जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि वह उन्होंने अपनी पहचान दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी के तौर पर भी अपनी पहचान बनाई है। हाल ही ने वह कुछ ज्यादा ही चर्चा में हैं। वैसे तो वह अक्सर चर्चा में रहते हैं। लेकिन आज कल वह किसी और वजह से चर्चा का कारण बने हुए हैं।

बता दें कि एलन मस्क आज कल क्रिप्टोकरेंसी को लेकर काफी चर्चा में हैं। वह अपने एक ट्वीट से क्रिप्टो बाजार में उथल-पुथल मचा देते हैं। हाल ही में भी ऐसा ही हुआ उनके एक ट्वीट से बिटकॉइन (Bitcoin) पर संकट के बादल छा गए। उनके एक ही ट्वीट से क्रिप्टोकरेंसी बाजारों में बिटकॉइन की कीमत में गिरावट देखी है। जानकारी के मुताबिक बिटकॉइन 11 प्रतिशत से अधिक गिर गया है। वहीं बाजार में Dogecoin की कीमत में भी उछल देखा गया है। डॉगकोइन को कीमत 20% बढ़ गई है। हाल ही में ट्विटर पर एक यूजर ने मस्क से सवाल पूछा जिसका जवाब उन्होंने कुछ ऐसा दिया जिसका असर सीधा बिटकॉइन की कीमत पर पढ़ा।

यूजर ने कहा कि “क्यों ने ऐसी क्रिप्टो बनाएं जो तकनीकी रूप से आप जो कुछ भी चाहते हैं और जिसके बहुत अधिक देय समर्थन हो और कम से कम शुरुआत से ज्यादा मालिकाना हक हो।” इसका जवाब देते हुए मस्क ने कहा कि “केवल तब जब Dogecoin ऐसा नहीं कर पाएगी। एक नई क्रिप्टोकरेंसी का निर्माण करना बहुत कठिन होगा।” वहीं एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि “वह बिटकॉइन के लिए आवश्यक ऊर्जा की खपत में कोयले की खपत और कार्बन उत्सर्जन को लेकर चिंतित है।” उनके इस ट्वीट के बाद ही बिटकॉइन की कीमत में 17 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।