चर्चित शो ‘तारक मेहता..’ की शूट शुरू, हुआ ऐसा अनुभव कि “हॉस्पिटल पहुँच गए..”

0
931

कोरो’नावाय’रस के कह’र के चलते देश भर में लॉ’कडा’उन लगा दिया था। जिसके बाद सभी कामों पर रोक लगा दी गई थी। लेकिन इसके कारण देश की अर्थव्यवस्था और खराब होने लगी। जिसको मद्देनजर रखते हुए सरकार ने अनलॉ’क की प्रक्रिया शुरू की और सभी कामों को धीरे धीरे खोल दिया गया। वहीं लॉ’कडॉ’उन के कारण सभी तरह के फिल्म और सीरियल्स की शूटिंग पर भी रोक लगा दी थी। लेकिन अब लगभग सभी सीरियल्स की शूटिंग भी शुरू हो चुकी है। सभी टीवी शो पर कोरो’ना वाय’रस को ध्यान में रखते हुए सावधानी बरतते हुए शूटिंग की जा रही है। वहीं टीवी सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के मुख्य किरदार निभाने वाले कलाकार दिलीप जोशी (Dilip Joshi) ने अपने एक इंटरव्यू में कहा है कि लॉ’क डा’उन के बाद पहले दो दिनों के शूटिंग के लिए जब हम गए तो ऐसा लगा रहा था जैसे हम अस्पता’ल में शूटिंग कर रहे हो। हर किसी ने मास्क पहना हुआ था और आसपास सेनिटाइजर की काफी महक थी।

दिलीप जोशी ने अपने इस इंटरव्यू में बताया कि “हमने सेट पर शूटिंग की पूरी प्रक्रिया ही बदल दी है, क्योंकि इस महामा’री में कई लोगों के साथ शूट करना संभव नहीं था। हमारे पास बहुत बड़ा टेक्निकल स्टाफ है और उन्हें भी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं। वे अपने हाथ सेनिटाइज करते हैं, मास्क पहनते हैं। यहां तक कि जब हमने लॉ’कडा’उन के बाद शूटिंग शुरू की थी तो ऐसा लगता था मानो हॉस्पि’टल में शूटिंग कर रहे हों। चारों तरफ सेनिटाइजर की काफी महक होती थी और हर किसी ने मास्क पहना हुआ था। हम आश्चर्य में थे कि कॉमेडी कैसे करेंगे।”

अपनी बातों को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि “लेकिन मुझे लगा कि स्थिति ही ऐसी है कि हम कुछ कर नहीं सकते। हमने अपना काम अच्छे से किया, जिससे काम पर इसका नुक’सान न हो और लोग पहले की तरह ही मनोरंजित हो जाएं।” सावधानियों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “हमारे पास काफी स्टार कास्ट हैं, ऐसे में शूट के दौरान सावधानियां बरतनी जरूरी हैं। यहां तक कि अगर हम कोशिश करें और कुछ कलाकारों के साथ ही काम करें तो भी हमारे स्टार कास्ट के कारण सेट पर काफी लोग हो जाते हैं। हम भाग्यशाली हैं कि सेट पर हमारे पास सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए ढेर सारी जगह है। असित भाई, हमारे प्रोड्यूसर ने सेट पर अच्छे इंतजाम किए हैं। उन्होंने हर मीटर पर सेट पर सेनिटाइजर रखवाया है।”