CBSE बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा अपडेट, यहां करें चेक

0
94

CBSE बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट का इंतजार लाखों छात्र-छात्राओं के लिए कभी भी समाप्त हो सकत है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई 10वीं डेटशीट 2023 और सीबीएसई 12वीं डेटशीट 2023 PDF डाउनलोड करने के लिए जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट,  http://cbse.gov.in पर उपलब्ध करा देगा। इससे पहले, CBSE बोर्ड ने देश भर के सभी सम्बद्ध स्कूलों के लिए सर्कुलर जारी किया था कि वे अपने यहां सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री क्लासेस में रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम का आयोजन 1 जनवरी से कर सकते हैं।

इसके साथ ही, बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वे इसी दौरान दोनो ही कक्षाओं के लिए इंटनर्ल एसेससमेंट और प्रोजेक्ट वर्क, आदि भी कंपलीट कर लें। भले ही सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लाखों स्टूडेंट्स के लिए डेटशीट अभी जारी नहीं की है, लेकिन विभिन्न मौकों पर बोर्ड के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से आयोजित की जा सकती हैं।

सीबीएसई कक्षा 12 और कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं एक साथ शुरू कर सकता है लेकिन बारहवीं के विषय अधिक होने का कारण सीनियर सेकेंड्री एग्जाम 15 मार्च तक जा सकते हैं। हालांकि, आधिकारिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स को सीबीएसई बोर्ड डेटशीट 2023 का इंतजार करना चाहिए।

स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि जारी होने के बाद उन्हें CBSE बोर्ड डेटशीट 2023 डाउनलोड करने के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर ही दिए गए लेटेस्ट अपडेट सेक्शन में सीबीएसई 10वीं, 12वीं डेटशीट 2023 पीडीएफ डाउनलोड लिंक को एक्टिव करेगा। इस लिंक के माध्यम से परीक्षार्थी सीबीएसई बोर्ड टाइमटेबल 2023 डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे। डेटशीट की सॉफ्ट कॉपी भी परीक्षार्थियों को सेव कर लेनी चाहिए।