मिजोरम में रिकॉर्डतोड़ मतदान, 27 फीसदी के पार पहुंचा आंकड़ा, छत्तीसगढ़ में 23% वोटिंग

0
82

मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए मंगलवार को मतदान किया जा रहा है। राज्य के 8.52 लाख से अधिक मतदाता 174 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने सुबह 7:10 बजे मतदान किया। उन्होंने आइजोल उत्तर- दो विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

मिजोरम में त्रिकोणीय मुकाबला है। एक तरफ जहां मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता बरकरार रखने के लिए चुनाव लड़ रही है। वहीं, दूसरी ओर भाजपा, कांग्रेस सत्ता बदलने के लिए मैदान में है।

आइजोल पूर्व-1 सीट पर सबकी निगाहें टिकी है क्योंकि इस सीट से निवर्तमान मुख्यमंत्री जोरमथांगा चुनाव लड़ रहे हैं। जोरमथांगा 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में यहां से जीते थे।

वहीं, छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में पहले चरण की 20 सीटों के लिए मतदान जारी है। इनमें बस्तर संभाग की सभी 12 सीटें और दुर्ग संभाग की आठ सीटें शामिल हैं। बड़ी तादाद में वोटर्स पोलिंग बूथ पहुंच रहे हैं।

छत्तीसगढ़ चुनाव के पहले फेज में मतदाता बढ़-चढ़कर लोकतंत्र के पर्व में शामिल हो रहे हैं। बता दें कि इस बार नक्शली प्रभावित इलाकों में जबरदस्त वोटिंग हो रही है। चुनाव आयोग के अनुसार, पहले दो घंटे में सबसे ज्‍यादा अंतागढ़, कांकेर, भानुप्रतापपुर में मतदान हुआ है।

चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद को लेकर बस्तर के आईजी पी सुंदरराज ने कहा, “बस्तर संभाग के 12 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। सभी क्षेत्रों में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। हमारे पास विशेष सुरक्षा बल भी हैं।

आईजी पी सुंदरराज ने आगे कहा,”सभी मतदाता इस सुरक्षित वातावरण में अपना वोट डालें। हम लोगों से सुरक्षित रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील करते हैं।”