वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोग हो सकते हैं कोरोना से संक्रमित.? स्टडी में बताया…

0
94

दुनिया भर में कोरोना का कहर देखने को मिला है। इस बीच इस खतरनाक वायरस से बचने का एकमात्र इलाज वैक्सीन को माना जा रहा है। लेकिन अब तक कई लोग वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे हैं। लोगों का मानना है कि वैक्सीन उनके शरीर के लिए नुकसानदायक है। इस बीच कई लोगों का सवाल है कि क्या वैक्सीन लगवाने के बाद हम कोरोना से संक्रमित नहीं होंगे.? डॉक्टरों का दावा है कि वैक्सीन लगवाने के बाद हम कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं। लेकिन वैक्सीन हमें इसके इससे सुरक्षित रखने की काबिलियत रखते है।

वैक्सीन को लेकर अब तक कई रिसर्च की गई हैं। दुनिया भर के बड़े बड़े इंस्टीट्यूट और एजेंसियों ने इसको लेकर रिसर्च की हैं। इसमें से एक अमेरिका की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDS) भी है। बता दें कि CDS ने एसेंशियल सर्विस से जुड़े 3900 लोगों पर रिसर्च किया है। जिसका नतीजा है कि कोरोना वैक्सीन संक्रमण के खिलाफ 90 फीसदी तक हमें सुरक्षित रखती है। वैक्सीन की सिर्फ एक डोज लेने वालों को भी 81 फीसदी तक सुरक्षा मिलने की बात कही जा रही है।

इसके बाद इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने भी वैक्सीन के असर को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी की है। बता दें कि आईसीएमआर ने मार्च से लेकर 10 जून तक ओडिशा में स्टडी की है। आईसीएमआर का कहना है कि कोरोना की वैक्सीन लगवा चुके लोगों में से केवल 10 प्रतिशत लोग ही संक्रमण का शिकार हुए हैं और इनमें केवल सिर्फ एक हेल्थ वर्कर की मौत हुई। इसके अलावा फोर्टिस हेल्थ केयर ने भी अपनी स्टडी लोगों के सामने पेश की है। फोर्टिस हेल्थ केयर के मुताबिक वैक्सीन की दो डोज़ लेने के बाद सिर्फ 6 फीसदी लोग ही संक्रमित हुए हैं।