सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान भावुक हुए जस्टिस चंद्रचूड़, बोले “अब ईश्वर से प्रार्थना है कि…”

0
79

कोरोना काल के इस मुश्किल भरे दौर से अब हर कोई तंग आ चुका है। हर किसी की इच्छा है कि अब जल्द से जल्द कोरोना खत्म हो जाए और पहले ही तरह आम दिन हो जाएं। बता दें कि कोरोना वायरस के प्रकोप से अब सुप्रीम कोर्ट भी परेशान हो गई है। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने भी इच्छा जताई है कि कोरोना जल्द से जल्द खत्म हो जाए और पहले की तरह दिन वापस आजाएं। दरअसल, देश में कोरोना के कारण हर काम डिजिटल हो रहा है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट में मामलों की सुनवाई भी डिजिटल हो रही है।

मंगलवार को एक सुनवाई के दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता महाबीर सिंह ने अपनी इच्छा जाहिर की। उनकी इच्छा के बाद ही जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कोरोना पर टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि “ईश्वर से प्रार्थना है कि जल्द-से-जल्द सभी का टीकाकरण हो और उसके बाद ही सुप्रीम कोर्ट में फिजिकल हीयरिंग शुरू हो।” आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीते साल से ही सुप्रीम कोर्ट में मामलों की सुनवाई वीडियो कांफ्रेंसिंग पर ही रही है।

बता दें कि इस पीठ में न्यायमूर्ति एल एन राव और न्यायमूर्ति एस रविंद्र भट भी शामिल हैं। बीते कई दिनों से सुप्रीम कोर्ट में देश के बिगड़ते हालात पर भी सुनवाई हो रही है। इस दौरान भी कोर्ट ने केंद्र से उसकी नीतियों पर सवाल उठाए। कोर्ट ने कहा कि महामारी की पल-पल बदलती स्थिति’ से निपटने के लिये वह अपनी नीतियों में लचीनापन रखे। कोर्ट ने आगे कहा कि “हम नीति नहीं बना रहे हैं। 30 अप्रैल का एक आदेश है कि यह समस्याएं हैं। आपको लचीला होना चाहिए। आप सिर्फ यह नहीं कह सकते कि आप केंद्र हैं और आप जानते हैं कि क्या सही है… हमारे पास इस मामले में कड़े निर्णय लेने के लिये पर्याप्त अधिकार हैं।”