शरीर की कई बीमारियों के लिए लाभकारी है अजवाइन, पानी में…

0
174

जब किसी की तबियत बिगड़ती है तो सब डॉक्टर के पास जाने की सलाह देते है लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जिनका इलाज हम घरेलू उपाय से करना बेहतर समझते हैं। इन बीमारियों में ज़्यादातर परेशानी हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) की रहती है। इस के साथ साथ बहुत सी पेट की समस्याएं भी हम घरेलू तरीकों से ठीक करने की कोशिश करते हैं। ऐसी परेशानियों को दूर करने के लिए हम अक्सर अजवाइन के पानी का इस्तेमाल करते हैं। अजवाइन का पानी बहुत सी परेशानियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

बता दें कि यह पानी कब्ज, एसिडिटी (Acidity), ब्लोटिंग, पेट दर्द, हाई ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल के लिए किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है। साथ ही साथ ये पानी हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। इस पानी का इस्तेमाल करने के लिए आप अजवाइन को एक कप पानी में रात में भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी को अजवाइन के साथ में 20 मिनट तक अच्छी तरह उबाल लें और गुनगुना पी लें। अक्सर इसका स्वाद लोगों को पसंद नहीं आता जिसके लिए बहुत से लोग स्वाद के लिए नींबू का इस्तेमाल भी करते हैं।

Ajwain water

इस पानी के सेवन से हम सर्दी और ज़ुखाम को भी खुद से दूर रख सकते हैं। सर्दी, जुखाम और खासी की परेशानी बहुत आम होती है लेकिन लोग इससे बहुत परेशान रहते हैं। ऐसे में इस पानी के सेवन से इन परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता है। इस पानी को वज़न घटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भिगोकर रख दें। इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्‍दी फायदा हो सकता है। और भी बहुत सी परेशानियों को दूर करने के लिए ये पानी फायदेमंद रहते है। इस पानी से हम बदन दर्द और सूजन भी कम कर सकते हैं।