जवानों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी का सख्त संदेश, कहा ‘चीन और पाकिस्तान हमें..’

0
199

दीवाली के शुभ अवसर पर देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में लोंगेवाला (Longewala) पोस्ट पर मौजूद देश के जवानों को दीवाली की शुभकानाएं दी। साथ उन्होंने जवानों को संबोधित करते हुए चीन और पाकिस्तान को सख्त संदेश दिया। चीन और पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि “भारत को आजमाने का अंजाम बहुत बुरा होगा।” पीएम मोदी ने बिना चीन का नाम लिए ही संदेश दिया। उन्होंने कहा कि “आज पूरा विश्व विस्तारवादी ताकतों से परेशान हैं। विस्तारवाद, एक तरह से मानसिक विकृति है और अठ्ठारहवीं शताब्दी की सोच को दर्शाती है। इस सोच के खिलाफ भी भारत प्रखर आवाज बन रहा है।”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि “आज भारत की रणनीति साफ है, स्पष्ट है। आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास करता है लेकिन अगर हमें आज़माने की कोशिश होती है तो, जवाब भी उतना ही प्रचंड मिलता है।” पीएम मोदी में 1971 के युद्ध की बात करते हुए कहा कि “भारत आज अपने घरों में घुसकर आतंकवादियों और उनके सरगनाओं को मारता है। लेकिन दुनिया अब भी ये समझती है कि यह राष्ट्र किसी भी कीमत पर अपने हितों के साथ समझौता नहीं करेगा। भारत की यह ख्याति और कद आपकी ताकत और वीरता के कारण है।”

लोंगेवाला पोस्ट की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि “देश की सरहद पर अगर किसी एक पोस्ट का नाम देश के सबसे ज़्यादा लोगों को याद होगा, अनेक पीढ़ियों को याद होगा, उस पोस्ट का नाम लोंगेवाला पोस्ट है। इस पोस्ट पर आपके साथियों ने शौर्य की एक ऐसी गाथा लिख दी है जो आज भी हर भारतीय के दिल को ​जोश से भर देती है।” साथ ही उन्होंने कहा कि “प्रत्येक भारतीय को हमारे सैनिकों पर गर्व है; दुनिया की कोई भी ताकत उन्हें हमारी सीमाओं की रक्षा करने से नहीं रोक सकती।”