देश की अर्थव्यवस्था को लेकर विदेश मंत्री ने दिया बड़ा बयान कहा

0
236
S jaishankar

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी पहली अमेरिका यात्रा के दौरान अंतरराष्ट्रीय शोध समूह ‘कैरेंजी एण्डोनमेन्ट फॉर इंटरनेशनल रिलेशनशिप’ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की विदेश नीति और प्राथमिकताएं ‘न्यू इंडिया’ की वास्तविकता के साथ पूरी तरह तालमेल खाती हैं। भारत अभी दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। और जल्द ही यह तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा। विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका के साथ अधिकतर व्यापार मुद्दों का निकट अवधि में समाधान हो सकता है।

बता दें कि अमरीका के ह्यूस्टन में हुए ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के दौरान जिसमें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी शिरकत की थी, इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘अबकी बार ट्रम्प सरकार’ कहा था। भारतीय पत्रकारों के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रश्नों का जवाब देते हुए  भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस बात का खंडन किया, कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2020 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्रंप की उम्मीदवारी के समर्थन में इस नारे का प्रयोग किया था।

विदेश मंत्री ने इस बारे में कहा कि “नहीं, मुझे लगता है उन्होंने ऐसा नहीं कहा कृपया प्रधानमंत्री ने जो कहा उसे बहुत ध्यान से देखें। प्रधानमंत्री ने जो कहा, जहां तक मुझे याद है, उसका इस्तेमाल ट्रंप ने खुद प्रचार में किया था इसलिए प्रधानमंत्री मोदी पहले की बात कर रहे थे। मुझे नहीं लगता कि हमें ईमानदारी से, जो कहा गया था, उसका ग़लत अर्थ निकालना चाहिए।  मेरा मतलब है कि वह काफ़ी स्पष्ट थे। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आगे कहा कि हम किसी का भी समर्थन नहीं करते, इसीलिए हमारा सीधा सा नज़रिया है कि उस देश में जो कुछ होता है, वह उनकी राजनीति है, हमारी नहीं”