मोदी सरकार के फैसलों के खिलाफ कैप्टन अमरिंदर सिंह का प्रस्ताव, किसानों के लिए…

0
156

मोदी साकार द्वारा किसानों के लिए तीन कानून लागू किए गए थे। जिसके विरोध में बाकी सारी विपक्षी पार्टियां खड़ी हो गई थी। साथ ही देश के किसान भी इनका साथ दे रहे थे। सबसे ज़्यादा विरोध करने वाले लोग पंजाब और हरियाणा के थे। बता दें कि पंजाब से एक और बड़ी खबर सामने आई है। जिसके चलते पंजाब मोदी सरकार के इन तीन नियमों के खिलाफ प्रस्ताव रखने वाला पहला राज्य बन गया है।

खबर के मुताबिक पंजाब की कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amrinder Singh) ने मोदी सरकार के इन फैसलों के खिलाफ विधासभा में तीन बिल पेश किए हैं। अमरिंदर सिंह द्वारा पेश किए गए बिल में किसान उत्पादन व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विशेष प्रावधान एवं पंजाब संशोधन विधेयक 2020, आवश्यक वस्तु (विशेष प्रावधान और पंजाब संशोधन) विधेयक 2020 और किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता मूल्य आश्वासन एवं कृषि सेवा (विशेष प्रावधान और पंजाब संशोधन) विधेयक 2020 भी शामिल हैं।

पंजाब सरकार द्वारा पेश किए गए बिल के अनुसार अगर कोई भी व्यक्ति या कोई भी कंपनी किसानों की फसलों की कीमत MSP के दामों से कम में करीदने की कोशिश करता है तो उसको तीन साल की जेल होगी। या किसानों पर जमीन और फसल को लेकर कोई दबाव बनाती है तो भी उसे जेल हो सकती है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सदन को संबोधित करते हुए कहा,”किसान देश का भविष्य हैं और मोदी सरकार उनको ही नजरअंदाज कर रही है। मुझे काफी ताज्जुब है कि आखिर भारत सरकार करना क्या चाहती है।”