महाराष्ट्र और हरियाणा में एक बार फिर चमकी मुस्लिम सियासत, इतनी सीटों पर..

0
229

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजे अब लगभग आ गए हैं. महाराष्ट्र में ये साफ़ है कि एक बार फिर भाजपा-शिवसेना गठबंधन की सरकार बन जाएगी जबकि हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा बनती दिख रही है. चुनाव आयोग की साईट पर जो अब तक की स्थिति है वो इस प्रकार है. महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना 154 सीटों पर जीत चुके हैं या बढ़त बनाये हुए हैं जबकि कांग्रेस-एनसीपी+ 107 सीटों पर जीत चुके हैं या आगे चल रहे हैं.

असदउद्दीन ओवैसी की आल इंडिया मजलिस ए इत्तिहादुल मुस्लिमीन ने भी दो सीटों पर जीत दर्ज की है. एनसीपी-कांग्रेस के साथ गठबंधन में समाजवादी पार्टी भी शामिल थी, सपा को दो सीटों पर जीत हासिल हुई है. सीपीएम को भी एक सीट मिली है. सीपीएम भी कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में शामिल है. इस फ़ेहरिस्त में हम आपको बताने जा रहे हैं मुस्लिम विजेताओं के बारे में.

महाराष्ट्र की विधानसभा में इस बार 10 मुस्लिम विधायक पहुंचेंगे. इसमें 3 कांग्रेस, सपा के 2 एनसीपी के 2 मुस्लिम उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. शिव सेना के टिकट पर एक मुस्लिम उम्मीदवार ने जीत हासिल की जबकि आल इंडिया मजलिस ए इत्तिहादुल मुस्लिमीन के टिकट पर दो मुस्लिम उम्मीदवार जीते हैं. महाराष्ट्र से जो मुस्लिम उम्मीदवार जीते हैं उनके नाम इस प्रकार हैं.

अणुशक्ति नगर से नवाब मालिक (एनसीपी),धुले सिटी से शाह फ़ारुक़ अनवर (एआईएमआईएम), कागल से मुशरिफ़ हसन मियाँलाल (एनसीपी), मलाड वेस्ट से असलम रमज़ान अली (कांग्रेस), वांद्रे ईस्ट से ज़ीशान बाबा सिद्दीक़ी (कांग्रेस), मालेगाँव सेंट्रल से मुहम्मद इस्माइल अब्दुल ख़ालिक़(एआईएमआईएम), मानखुर्द-शिवाजी नगर से अबू असीम आज़मी (समाजवादी पार्टी), भिवंडी पूर्व से रईस असलम शेख़ (समाजवादी पार्टी), मुम्बा देवी से अमीन पटेल (कांग्रेस), और सिल्लोड से अब्दुल सत्तर अब्दुल नबी (शिव सेना) ने जीत दर्ज की है.

हरियाणा की बात करें तो यहाँ मुक़ाबला टक्कर का बनता दिख रहा है. भाजपा 40 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है वहीँ कांग्रेस ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करते हुए 31 सीटों पर क़ब्ज़ा जमा लिया है. जेजेपी 10 सीटें जीती है जबकि इनलो महज़ एक सीट पर सिमट गई है. 90 सीटों की विधानसभा में बहुमत के लिए 45 सीटें चाहिएँ. हरियाणा से मुस्लिम उम्मीदवारों की बात करें तो उनकी संख्या तीन है.

ये सभी कांग्रेस के हैं.फ़िरोज़पुर झिरका सीट से मम्मन ख़ान चुनाव जीते हैं. नुह सीट से आफ़ताब अहमद ने जीत हासिल की है, उनके मुक़ाबले में भाजपा ने ज़ाकिर हुसैन को खड़ा किया था. पुनहाना सीट से कांग्रेस ने मुहम्मद इलियास को टिकट दिया, इलियास ने भाजपा के प्रत्याशी नौक्षम को हराया है.