लॉकडाउन 4.0 : पंजाब सरकार ने राज्य में दी यह बड़ी ढील

0
317

देश मे कोरोना वायरस के प्र’कोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने 18 मई से लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है।जिसके तहत सरकार ने देश मे सुबह 7 से ज़हम 7 तक ही आवागमन के साथ शाम 7 बजे के बाद रात्रि कर्फ्यू का आदेश दिया है।वहीं पंजाब सरकार ने जनता को और ढील देने का फ़ैसला लिया है जिसमे सभी दुकानें सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी।सरकार ने इसके साथ ही तीनों जोन में ऑटो और रिक्शा को भी सोशल डि’स्टेंसिंग का पालन करते हुए चलाने की भी अनुमति दे दी हैं।

पंजाब में अमरिंदर सरकार के फैसले के बाद अमृतसर में सोमवार सुबह 7 बजे से ही फुटवियर, हार्डवेयर, साइकिल रिपेयरिंग की दुकानें खुलीं. मिठाइयों की दुकानें भी आज से खोली गई हैं।वहीं, सैलून, स्पा और ब्यूटी पार्लर भी आज से दोबारा शुरू हो गए हैं।वहीं सरकार ने कंटेनमेंट जोन के अलावा इंडस्ट्री, दफ्तर, कन्स्ट्रक्शन, बस, बाजार, ऑटो, दुपहिया, नाई, चौपहिया बिना परमिट वाहन को 18 मई से 31 मई के बीच सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक खोलने का फैसला लिया हैं।

ज्ञात हो कि,पंजाब में कोरोना वायरस के कुल 1964 केस हैं।इनमें से 563 केस एक्टिव हैं। कोरोना से राज्य में अब तक 35 मरीजों की जा’न जा चुकी है और 1366 लोग ठीक होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं।वहीं,कोविड-19 के नए मामलों में अमृतसर में छह, लुधियाना में पांच, फरीदकोट में पांच और एसबीएस नगर में तीन मरीज शामिल हैं।

जा’नकारी के लिए आपको बता दें कि,देश में कोरोनावायरस सं’क्रमित लोगों की संख्या 90 हज़ार के पार हो गई है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 के कारण बीते 24 घंटे में और 120 लोगों की मौ’त के साथ मृ’तक संख्या बढ़कर 2,872 हो गई। इसी अवधि में सं’क्रमण के 4,987 नए मामले सामने आए जिसके बाद रविवार सुबह कुल मामले बढ़कर 90,927 हो गए।