इस सूची के जरिए दिल्ली सरकार ने दी लोगों को राहत, राज्य के इन 30 जगहों पर उपलब्ध है…

0
94

देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच एक के बाद एक बड़ी खबर सामने आ रही है। हाल ही में देश के कई राज्यों में वैक्सीन की कमी को लेकर हंगामा हो रहा था। उसके बाद अब ऑक्सीजन और रेमडेसिविर (Remdesivir) की कमी को लेकर पूरा देश परेशान हैं। बता दें कि रेमडेसिविर एक दावा है जो कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की जाती है। बढ़ते मामलों के साथ ऑक्सीजन की कमी तो हुई ही साथ में रेमडेसिविर की भी कमी होने लगी। इस समय इन सब परेशानियों से सबसे ज्यादा दिल्ली जूझ रहा है। ऑक्सीजन की कमी की वजह से दिल्ली कई लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोगो की अब भी गंभीर हालत है।

ऐसे में अब दिल्ली सरकार ने एक सूची जारी की है। इस सूची में दिल्ली सरकार ने 30 ऐसे जगहों का जिक्र किया है जहां इस समय रेमडेसिविर मौजूद है। इस सूची को जारी करते हुए केजरीवाल सरकार ने दिल्ली पुलिस को भी आदेश जारी किया कि वह इन जगहों की सुरक्षा करें। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने भी इस परेशानी को हल करने का कदम उठाया है। केंद्र ने 19 राज्यों के साथ रेमेडिसवियर के निर्माताओं को भी मैप किया है। ऐसे राज्य जहां कोरोना का कहर ज्यादा है।

केंद्र के बयान के मुताबिक दिल्ली भी इन 19 राज्यों में शामिल है। गौरतलब हैं कि शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी एक बयान जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि “कोविड बीमारी में काम आने वाली प्रमुख दवाई रेमडेसिविर का उत्पादन और आपूर्ति को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं तथा अगले महीने की शुरुआत तक इसकी आपूर्ति 38.80 लाख यूनिट प्रति माह से बढ़कर 74 लाख यूनिट हो जाएगी।”