EC की बैठक में लिया गया फ़ैसला,महाराष्ट्र में 9 सीटों पर इस तारीख़ पर होगा चुनाव

0
269

महाराष्ट्र राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने चुनाव आयोग से महाराष्ट्र विधान परिषद की नौ रिक्त सीटों पर जल्‍द से जल्‍द चुनाव की घोषणा करने का अनुरोध किया था।इस बारे में EC की बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पक्ष में निर्णय लेते हुए  विधानमंडल के उच्च सदन की नौ रिक्त सीटों के लिए चुनाव कराने की अनुमति दे दी है।साथ ही साथ कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सभी प्रकार की सुरक्षा, सावधानी और नियमों का पालन करने का आदेश दिया है।

उद्धव ठाकरे इस समय विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं है। ऐसे में महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बने रहने के लिए 27 मई के पहले पहले किसी भी सदन की सदस्यता लेना जरूरी है।बता दें कि,चुनाव आयोग ने कोरोना संकट के बीच इन 9 सीटों पर चुनाव प्रक्रिया को रोक दिया था।जिसके चलते महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात करके खुद को विधान परिषद में नामित किए जाने के मसले पर दखल देने की गुजारिश की थी।राज्‍य में राजनीतिक उठा पटक को लेकर मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे इस मामले को लेकर खुद पीएम नरेंद्र मोदी से भी चर्चा कर चुके हैं।

ज्ञात हो कि,देशव्यापी लॉकडाउन होने के बावजूद महाराष्ट्र में अब कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 8 हजार 500 से ज्यादा हो गई है। देश के सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित इलाके में तैनात महाराष्ट्र पुलिस में संक्रमण तेजी से फैला रहा है।महाराष्ट्र में 112 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।वहीं देश मे संक्रमित लोगों संख्या 35,365 हो गयी है, जिसमे 1,152 लोगों की मौ’त हो चुकी है जबकि 9,065 लोग इस जंग में जीत गये और स्वस्थ हो गये है।