कोरोना वाय’रस के कार’ण राजस्थान की सरकार ने किया यह ब’ड़ा फैस’ला..

0
389

कोरोना वाय’रस को फैलने से रोकने के लिए देशभर की सरकारें कड़े कदम उठा रही हैं। वहीं राजस्थान सरकार ने भी बड़ा फैस’ला किया है। सरकार ने 31 मार्च तक पूरा राजस्थान लॉक डाउन करने का आदेश दिया है। जिसके तहत आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सारे सरकारी दफ्तर, दुकानें और प्रति’ष्ठान बंद रहेंगे। शनिवा’र की रात राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उच्च स्तरीय बैठक यह फैस’ला लेते हुए कहा कि 31 मार्च तक राजस्थान में अस्पताल और आवश्यक सेवाएं ही चालू रहेंगी। साथ ही राजस्थान की सीमाएं भी सील कर दी जाएंगी। बता दें कि राजस्थान कोराना वाय’रस को लेकर लॉक डाउन होने वाला देश का पहला राज्य है।

देशभर के कई शहरों की तरह राजस्थान में भी आए दिन इस वाय’रस से संक्रमित नए नए मामले सामने आ रहे हैं। शनिवा’र को राजस्थान में छह नए पॉजिटिव मामले आए हैं, जिसके कार’ण संक्रमित लोगों की तादाद 23 हो चुकी है। बता दें कि इन पॉजिटिव केस में से एक व्यक्ति जयपुर का है और बाक़ी के पांच भीलवाड़ा इलाक़े के हैं। वहीं तीन लोगों को ठीक कर लिया गया है। राजस्थान में कुल 658 सैंपल जांच के लिए आये हैं, जिनमें से 593 सैंपल की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है और 42 सैंपल अभी भी अंदर प्रोसेस हैं। लॉक डाउन के साथ साथ राज्य में धा’रा-144 भी लागू होगी।

बता दें कि राजस्थान में भी वाय’रस को रोकने के लिए सभी स्कूल-कॉलेज और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया है। साथ ही होने वाली सारी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। इस महामा’री से बचने के लिए सरकार अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही है और हर तरह के क़दम उठा रही है। सरकार ने मंदिर मस्जिदों को भी बंद करने का आदेश दिया है। वहीं सीएम अशोक गहलोत इस मामले को लेकर समीक्षा बैठकें कर रहे हैं। उन्होंने से अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने के भी ऑर्डर दे दिए हैं। साथ ही भीलवाड़ा में मरीजों की तादाद में इज़ाफ़ा होने के कार’ण कर्फ्यू भी लगा दिया है।