कांग्रेस की बैठक में नेताओं की मांग, राहुल फिर संभालें अध्यक्ष पद…

0
141

कांग्रेस पार्टी (Congress party) के नए अध्यक्ष (New congress president) के चुनाव के लिए पार्टी के बड़े नेताओं के बीच बैठक हुई है। इस बैठक में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य व पदाधिकारी मौजूद थे। यह बैठक सोनिया गांधी के आवास पर हुई और करीब 5 घंटे तक ये बैठक चली। बैठक में मौजूद नेताओं में फिर एक बार राहुल गांधी को पार्टी की कमान सौंपी की बात रखी।

शनिवार को हुई इस बैठक में राहुल गांधी को फिर पार्टी का अध्यक्ष बनने को कहा गया और वह पूरी तरह राज़ी भी हो गए। उन्होंने कहा कि वह पार्टी जो ज़िम्मेदारी देगी, उसे वह निभाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। बता दें कि इससे पहले साल 2019 में राहुल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसको लेकर वह काफी चर्चा में रहे थे। अब जो इस्तीफा उन्होंने दिया है उसमें उन्होंने इस्तीफा देने के कुछ कारण लिखे। उन्होंने लिखा कि “कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर 2019 में मिली हार के लिए मैं जिम्मेदार हूं। हमारी पार्टी के भविष्य के लिए जवाबदेही जरूरी है। यही कारण है कि मैं अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं।”

उन्होंने लिखा कि “2019 में मिली हार के लिए पार्टी को पुर्नसंगठित करने की जरूरत है। पार्टी की हार के लिए सामूहिक तौर पर लोगों को कठिन निर्णय लेने होंगे। यह बेहद गलत होगा कि पार्टी की हार के लिए सबको जिम्मेदार ठहराया जाए, लेकिन पार्टी अध्यक्ष होने की वजह से मैं अपनी जिम्मेदारी से भागूं। बहुत से साथियों ने मुझे सुझाव दिया कि मैं ही कांग्रेस पार्टी के अगले अध्यक्ष का चुनाव करूं। यह सही है कि किसी की तत्काल जरूरत है कि कोई हमारी पार्टी को लीड करे। मेरे लिए किसी एक का चयन करना गलत होगा। हमारी पार्टी का इतिहास बहुत गौरवशाली रहा है। इसलिए मुझे लगता है कि अब यह पार्टी ही तय करेगी कि कौन हमारा नेतृत्व हिम्मत, प्यार और जिम्मेदारी के साथ कर सकता है।”