किसान विरोध प्रदर्शन को लेकर बोले CJI एस ए बोबडे, कहा “हम भी चाहते हैं बातचीत से मामला सुलझे”

0
114

सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ लाखों किसानों का प्रदर्शन लगातार जारी है। ऐसे में भारी संख्या ने किसान दिल्ली की सीमाओं पर मौजूद हैं। जहां किसान बीते कई दिनों से इन कानूनों के विरोध में हैं, वहीं सरकार भी अपने फैसलों को वापस लेने के लिए तैयार नहीं है। जिसके चलते सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को लेकर बहुत सी याचिकाएं दायर की गई हैं। जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस मामले में दायर सभी याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई की जाएगी।

CJI एस ए बोबडे ने इस मामले में चिंता ज़ाहिर करते हुए कहा कि “हम हालात को समझते है और हम चाहते हैं कि बातचीत से मामले को सुलझाया जाए।” उन्होंने SG तुषार मेहता से किसान विरोध प्रदर्शन के बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि “किसान प्रदर्शन पर कब सुनवाई होनी है?” जिसके जवाब में तुषार मेहता ने कहा कि अभी कोई तारीख तय नहीं हुई है। CJI ने कहा कि “हम इसको दूसरे मामलों के साथ सुनना चाहते हैं। क्योंकि प्रदर्शन को लेकर अभी तक कोई हल नहीं निकला है। अब सभी याचिकाओं पर 11 जनवरी को सुनवाई होगी।”

उन्होंने कहा कि “अगर इस दौरान अटॉर्नी जनरल मामले को टालने की मांग रखते है तो सुनवाई टाल दी जाएगी। कोर्ट भी चाहता है कि बातचीत से हल निकाला जाए।” बता दें कि अब तक इस प्रदर्शन को लेकर कोई भी हाल नहीं निकाल पाया है। हालांकि इस दरमियान किसानों को केंद्र के बीच बहुत सी बैठक हो चुकी हैं और किसानों ने केंद्र के बहुत से प्रस्ताव को ठुकरा दिया है और लगातार प्रदर्शन जारी रखा है।