CAB प्रोटेस्ट के बीच बांग्लादेश के विदेश मंत्री और गृह मंत्री ने भारत दौरा टाला

0
194

बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मोमिन का तीन दिवसीय भारत दौरा रद्द किए जाने की ख़बर है। और विदेश मंत्री के दौरे के रद्द होने की ख़बर के कुछ ही घंटों के भीतर बांग्लादेशी गृहमंत्री असदुज्जमां ख़ान जिनकी यात्रा का पहले से ही तय कार्यक्रम था, उन्होंने भी अपनी भारत यात्रा रद्द कर दी है। बांग्लादेशी गृहमंत्री असदुज्जमां ख़ान मेघालय के फ्रीडम फाइटर्स वेलफेयर ट्रस्ट के एक कार्यक्रम में शरीक़ होने के लिए भारत आने वाले थे।

सूत्रों से प्राप्त ख़बर के अनुसार यह कार्यक्रम बांग्लादेश की आज़ादी के संदर्भ में रखा गया था। बांग्लादेश के गृहमंत्री की भारत यात्रा रद्द किए जाने के पीछे घरेलू कारणों का हवाला दिया जा रहा है। लेकिन बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मोमिन के द्वारा अपना भारत दौरा रद्द करने के पीछे भारत में पहले लोकसभा और फिर राज्यसभा के द्वारा नागरिकता संशोधन बिल के पारित कर दिए जाने के बाद, देश में जो हालात बने हुए थे, जहां कई राज्यों में हिंसक विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं।

भारत में चल रही इस तरह की हलचल की वजह से बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मोमिन ने अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा को रद्द कर दिया है। विश्वस्त सूत्रों के हवाले से ख़बर है कि, बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मोमिन ने कहा है कि, धर्म के आधार पर नागरिकता के इस क़ानून से भारत की सेक्युलर छवि प्रभावित हो सकती है।