भारत में हुई ओमिक्रॉन की पकड़ मजबूत, अब तक 23 राज्यों में फैला संक्रमण, कुल मामलों की संख्या बढ़कर हुई…

0
67

देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने तबाही मचा रखी है। दक्षिण अफ्रीका में पाया गया ये वैरिएंट अचानक से कई देशों में फैल रहा है। इन देशों में से एक देश भारत भी है। भारत में ओमिक्रॉन के मामले तेज़ी के साथ बढ़ रहे हैं। तेजी से बढ़ते मरीजों की तादाद 1431 हो चुकी है। गौरतलब हैं कि अब तक भारत के 23 राज्यों में ओमिक्रॉन के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इन राज्यों में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में पाए गए हैं। ताजा आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में अब तक ओमिक्रॉन के 454 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

वहीं, महाराष्ट्र के बाद दिल्ली ऐसा राज्य हैं यहां ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। बता दें कि दिल्ली में अब तक ओमिक्रॉन के 351 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। जिसके चलते देश में ओमिक्रॉन सबसे ज्यादा संक्रमित राज्यों की लिस्ट में दिल्ली दूसरे स्थान पर है। दिल्ली के बाद इस लिस्ट में तीसरा नाम तमिलनाडु का है। गौरतलब हैं कि तमिलनाडु में ओमिक्रॉन के 118 मामले सामने आ चुके हैं। देश में बढ़ते ओमिक्रॉन के संकट को देख कई राज्यों ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है।

इन राज्यों के अलावा गुजरात में 115, केरल में 109, राजस्थान में 69, तेलंगाना में 62, हरियाणा में 37, कर्नाटक में 34, आंध्र प्रदेश में 17, पश्चिम बंगाल में 17, ओडिशा में 14, मध्य प्रदेश में 9, उत्तर प्रदेश में 8, उत्तराखंड में 4, चंडीगढ़ में 3, जम्मू-कश्मीर में 3, अंडमान एवं निकोबार में 2, गोवा में 1, हिमाचल प्रदेश में 1, लद्दाख में 1, मणिपुर में 1 और पंजाब में 1 मामला दर्ज किया गया है। बता दें कि अब तक कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है तो कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज भी बंद कर दिए गए हैं। इस बीच वैक्सीनेशन पर काफी जोर दिया जा रहा है।