आपको भी है ये परेशानियां तो हो जाएं सावधान, सिर्फ बुखार-खांसी ही नहीं बल्कि ये भी हैं कोरोना के लक्षण..

0
49

बीते साल की तरह इस साल भी कोरोना का खतरा बढ़ने लगा है। जिसको देखते हुए लोगों का काफी परेशानियों का सामना करना पढ़ रहा है। लोगों के लिए सबसे मुश्किल काम तो कोरोना संक्रमित की पहचान करना है। अक्सर हम बाहर जाते हैं। हमारे आस पास हजारों लोग घूमते हैं, लेकिन हम नहीं जानते इसमें से कोरोना पॉजिटिव कौन है। जब कोरोना महामारी शुरू हुई थी तब इसके कुछ लक्षण बताए गए थे। जिसमें खांसी, बुखार, लॉस ऑफ टेस्ट-स्मैल जैसे साधारण लक्षण थे। लेकिन अब बताया जा रहा है कि इसके लक्षण भी बदल गए हैं।

जानकारी के मुताबिक कई मरीजों में ये लक्षण नहीं थे लेकिन वो फिर भी कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। हाल ही में चीन में हुई एक स्टडी में बताया गया है कि इंफेक्शन के नए वेरिएंट में इंसान की आंखें हल्की लाल या गुलाबी हो सकती हैं। इसके अलावा सूजन और आंखों में पानी आने की शिकायत भी हो सकती है। वहीं एक रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि कोरोना का नया स्ट्रेन कानों से जुड़ी दिक्कत को ट्रिगर कर सकता है।

बताया जा रहा है कि कुछ मरीजों में पेट से जुड़ी परेशानी भी देखी गई हैं। यानी इस वायरस का असर अब पेट पर भी पढ़ता है। संक्रमित होने के बाद लोगों में डायरिया, उल्टी, पेट में ऐंठन और डायजेस्टिव डिसकम्फर्ट की समस्या सामने आई हैं। इसके अलावा एक रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि संक्रमित होने के बाद मरीजों के दिल धड़कने की रफ्तार काफी तेज हो जाती है। बता दें कि रिकवर हो चुके 78 प्रतिशत लोगों में कार्डिएक से जुड़ी समस्या सामने आई है।

कई लोगों में उंगलियों में सूजन की समस्या सामने आई है तो कई लोगों में सिर्फ बेचैनी और मांसपेशियों में दर्द जैसे असामान्य लक्षण देखने को मिले हैं। अगर आपकी नाक बह रही है तो ये भी कोरोना का एक लक्षण हो सकता है। हालांकि ये जरूरी नहीं है कि अगर आपकी नाक बह रही है तो आप कोरोना पॉजिटिव हों। ये परेशानी आम तौर पर भी देखी जाती है।