14-वर्षीय विनिशा ने किया सबको हैरान, COP26 में अपने भाषण से बटोरी सुर्खियां, मोदी-बाइडेन जैसे नेताओं को…

0
33

यूनाइटेड नेशंस फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (UNFCCC) की ओर से हो रही 26वीं कॉन्फ्रेंस ऑप पार्टीज (COP26) रविवार से स्कॉटलैंड के ग्लासगो में शुरू हो गई है। जिसमें हिस्सा लेने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनिया के कई बड़े बड़े नेता भी पहुंच गए हैं। लेकिन खास बात ये रही कि इस दौरान लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान एक 14 साल की भारतीय लड़की ने अपनी ओर खींचा। इस दौरान इस लड़की ने ऐसी स्पीच दी जिसने लोगों का दिल जीत लिया। COP26 Glasgow में क्लाइमेट चेंज विषय पर अपनी स्पीच देते हुए तमिलनाडु की विनिशा ने सबको हैरान कर दिया।

विनिशा ने अपनी स्पीच में कहा कि “पीढ़ी विश्वनेताओं के झूठे वादों से तंग आ चुकी है और गुस्से में है।” उनकी इस बात को सुनकर हर कोई हैरान रह गया। जिसके बाद विनिशा ने वहां मौजूद हर शख्स से आगे आने की अपील की। उन्होंने कहा कि “आज मैं पूरे सम्मान के साथ यह कहती हूं कि चलिए बस बातें करना बंद करते हैं और असल में काम करते हैं। हम Earthshot Prize विजेता और फाइनलिस्ट्स, धुएं, प्रदूषण और जीवाश्म ईंधन पर बनी हुई अर्थव्यवस्था की बजाय आपसे हमारे इनोवेशन, प्रोजेक्ट्स और समाधानों में हमारी मदद मांगते हैं। हमें पुरानी बहसों के बारे में सोचना बंद करना होगा क्योंकि हमें भविष्य के लिए एक नया विज़न तैयार करने की जरूरत है। इसलिए आपको हमारा भविष्य तैयार करने के लिए अपना पैसा, वक्त और कोशिश देनी होगी।”

14-वर्षीय इस भारतीय लड़की ने कहा कि “आप हमारा नेतृत्व नहीं करेंगे, तो भी हम करेंगे। आप देरी करेंगी तो भी हम आगे बढ़ेंगे। आप भले ही अतीत में रहें, हम आगे बढ़ते रहेंगे। लेकिन प्लीज हमारा साथ देने का ये न्योता स्वीकार करिए, आपको पछताना नहीं पड़ेगा।” बताते चलें कि विनिशा ‘Eco Oscars’ के नाम से जाने जाने वाले Earthshot Prize की फाइनलिस्ट्स में से एक रह चुकी हैं और उन्हें इस खास मौके पर स्पीच देने के लिए ब्रिटेन के प्रिंस विलियम की ओर से न्योता दिया गया था।