अब यूजर्स को पैसा देगा Facebook

0
258

नई दिल्ली – Facebook अब यूजर्स को पैसा देगा। यानी अगर अगर Facebook का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको भुगतान किया जाएगा, वह भी अमेरिकी डॉलर्स में। हालांकि यह ऐप अमेरिका में लांच किया गया है। इसे दुनिया के दूसरे देशों में कब लांच किया जाएगा, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है। खबरों के अनुसार फेसबुक आपको हर माह 20 डॉलर का भुगतान करेगा।

टेक वेबसाइट्‍स TechCrunch के मुताबिक फेसबुक स्टडी के लिए एक ऐप लांच किया है, जिसमें रिसर्च करने वाले प्रतिभागियों से डेटा इकट्ठा करेगा और इसके डॉलर्स का भुगतान किया जाएगा।

इस ऐप को डाउनलोड करते समय आपको अपने मोबाइल के टर्म और कंडिशन में अनुमति देनी होगी। इस ऐप द्वारा फेसबुक यह जानेगा कि आपके स्मार्ट फोन में कौन-कौनसे ऐप डाउनलोड है और आप उन ऐप्स का इस्तेमाल कब से कर रहे हैं। फेसबुक इस ऐप से आप जिस देश में रहते हैं, उसके बारे में भी जानने की कोशिश करेगा। फेसबुक इस ऐप से जानेगा कि आप कौनसे नेटवर्क का प्रयोग करते हैं।

खबरों के मुताबिक यह ऐप अभी अमेरिका में लांच हुआ है। इसमें विज्ञापन पर क्लिक करने पर Applause’s की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे, जो फेसबुक के स्टडी ऐप में रिचर्स ऑपरेशंस पार्टनर है। इसकी वेबसाइट पर जाने पर आपको ऐप के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। स्टडी ऐप के ऑप्ट-इन होने पर आपको कौनसा मुआवजा मिलेगा और इस ऐप से आपक कैसे बाहर निकल सकते हैं।

फेसबुक के मुताबिक वह आपके आईडी, पासवर्ड और आपके द्वारा शेयर की गई सामग्री को इकट्ठा नहीं करेगा। इसके अलावा वह स्टडी ऐप से थर्ड पार्टी ऐप किसी संस्था को न बेचेगा और न विज्ञापनों के लिए प्रयोग करेगा।