विटामिन डी का ज़्यादा मात्रा में सेवन करना है नुकसानदायक, हो सकतीं हैं ये परेशानियां

0
83

सर्दियों का मौसम हर किसी को पसंद है। यह मौसम बहुत मज़ेदार होता है। लेकिन जितना ये मज़ेदार होता है उतना ही ख़तरनाक भी होता है। यह मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। जिससे बचने के लिए सही मात्रा में सही खाने का सेवन करना बहुत ज़रूरी है। इस मौसम में हर कोई धूप में बैठना पसंद करता है। बता दें कि धूप से हमारे शरीर को भारी मात्रा में विटामिन डी (vitamin D) मिलता है। जो हमारे शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। वैसे तो इसके बहुत फायदे हैं लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

विटामिन डी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Vitamin D) कई हैं इससे कोई गुरेज नहीं है। कैल्शियम की तरह ही आपको स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी (Vitamin D) का सेवन करना चाहिए। विटामिन डी आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ा सकता है और आपके मूड को बढ़ा सकता है। लेकिन इसके ओवरडोज से आपको कई परेशानियों का सामना भी करना पढ़ सकता है। इसलिए बेहद जरूरी है कि आपको इसके नुक़सान के बारे में जानें।

विटामिन डी का ज़्यादा सेवन आपके पेट में भारीपन महसूस कराता है। जिससे आपको अक्सर उल्टी की समस्या हो सकती है। इसकी अलावा ज्यादा विटामिन डी का सेवन करने से आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती हैं ऐसे में आपको सीमित मात्रा में इसका सेवन करे क सलाह दी जाती हैं। विटामिन डी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन ज्यादा सेवन करने से आपको पथरी की समस्या हो सकती है। विटामिन डी के साइडइफेक्ट में थकान महसूस होना भी शामिल है। ज्यादा मात्रा में विटामिन डी का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। हाइड्रेशन शरीर के लिए काफी ज्यादा जरूरी है। ज्यादा विटामिन डी का सेवन आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है।