बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान.? तो आज से इस्तेमाल करें ये ड्रिंक्स और खुद देखें फायदें…

0
87

इंसान की सेहत सबसे जरूरी है और इंसान सभी चीजों को ध्यान में रखता है, लेकिन अपनी सेहत के बारे ने भूल जाता है। ये ही वजह है कि लोग बिना कुछ सोचे समझे कुछ भी खा लेते हैं। कोलेस्ट्रॉल के बारे में तो आप जानते ही होंगें, अगर इंसान के शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो वह कितनी दिक्कतें पैदा कर सकता है। हालांकि कोलेस्ट्रॉल की मदद से कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों के निर्माण के लिए जरूरी है। बता दें कि कोलेस्ट्रॉल खून में और सेल्स में मौजूद होता है और सेल्स की मदद से ही एक टिश्यू बनता है।

कोलेस्ट्रॉल भी दो तरह के होते हैं, एचडीएल और एलडीएल। बता दें कि एचडीएल को अच्छा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है, जबकि एलडीएल खराब कोलेस्ट्रॉल है। एलडीएल दिल के लिए काफी नुकसानदायक है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति का एलडीएल बढ़ जाता है तो इसको किस तरह से कम कर सकते हैं? तो चलिए हम आपको इसके लिए कुछ ऐसी ड्रिंक्स बताते हैं जो एलडीएल को बढ़ने से रोकती हैं। पहली ड्रिंक को हम सोया मिल्क बोलते हैं। सोया मिल्क में सेचुरेटेड फुड का लेवल कम होता है। इसकी मदद से दूध में बढ़ा हुआ फैट लेवल हो जाता है। जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोका जा सकता है।

इस तरह ही ओट्स मिल्क भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। इसमें बीटा-ग्लुकन नामक एक फूड होता है जो बाइल सॉल्ट के साथ मिलकर आंतों में एक जेल जैसी परत बनाता है जो बदले में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है। ग्रीन टी की खूबियों से तो हर कोई वाकिफ है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्रोत है। ग्रीन टी भी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकती है। इसके साथ ही आप कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने के लिए टमाटर के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।