आप भी करते हैं इस तरह का कोई काम? तो हो जाए सावधान, बन सकता है कैंसर का कारण…

0
20

पिछले कुछ सालों में कैंसर जैसे आम हो गया हो। पिछले कुछ सालों से कैंसर के इतने मामले सामने आए हैं, जिसको सुनने के बाद हर किसी के होश उड़ जाएं। हालांकि आज तक इसका पूरा इलाज नहीं मिल पाया है। डॉक्टर इसको ठीक करने का जिम्मा तो जरूर उठाते हैं, लेकिन वे इस बात की गारंटी नहीं लेते कि ये बीमारी पूरी तरह से ठीक हो जाएगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार विभिन्न तरह के कैंसर के कारण 2018 में 96 लाख लोगों की मौत हुई है। ये संख्या हर साल बढ़ती नजर आ रही है।

आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरह कैंसर से बच सकते हैं। कैंसर का मुख्य कारण गलत खानपान है। आज कल लोग कुछ खाने से पहले सोचते नहीं हैं और ये ही कैंसर का कारण बन जाता है। गलत खानपान से लोगों का वजन बढ़ता है और ज्यादा चर्बी वाले इंसान में ट्यूमर बनने के चांस ज्यादा होते हैं। इसलिए हमेशा हेल्थी खाना ही खाए। इसके अलावा आज कल युवाओं में स्मोकिंग का भी ट्रेंड चला है। आप कहीं भी जाओ आपको कोई न कोई स्मोकिंग करता दिख ही जाएगा।

बता दें कि स्मोकिंग भी कैंसर का मुख्य कारण हैं। स्मोकिंग के कारण 14 अन्य तरह के कैंसर होते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि अल्कोहल भी कैंसर के मुख्य कारणों में से एक है। युवाओं में अल्कोहल के कारण कैंसर के कई मामले आ चुके हैं। एक अनुमान के मुताबिक शराब पीने के कारण हर साल दुनिया में एक लाख लोगों को कैंसर होता है।

कैंसर का एक और मुख्य कारण है, जिसके बारे में शायद आपको पता भी नहीं होगा। तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में भी बताते हैं, कैंसर का एक मुख्य कारण यौन संबंध भी है। दरअसल, लोग इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन एचपीवी के कारण जननांग में छाले की तरह निकल आते हैं और ये ही कैंसर का एक मुख्य कारण बन जाता है। इसलिए हमेशा सुरक्षित यौन संबंध इससे बचने का सबसे बेहतर तरीका है।