दिवाली से पहले ही खराब श्रेणी में पहुंचा दिल्ली का AQI, सरकार की बढ़ी चिंता…

0
107

हर साल देखा जाता है कि दिवाली के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने लगता है। लेकिन इस बार कुछ और ही देखने को मिल रहा है। बता दें कि दिल्ली में दिवाली से पहले ही प्रदूषण बढ़ता हुआ देखा जा रहा है। प्रदूषण को बढ़ता देख दिल्ली सरकार के होश उड़ गए हैं। बता दें कि अभी से दिल्ली की वायु गुणवत्ता काफी बिगड़ गई और एक्यूआई ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गया है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में वायु गुणवत्ता और भी ज्यादा खराब होने की संभावना है। रिपोर्ट्स के अनुसार शनिवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 262 पर पहुंच चुका है।

ताजा रिपोर्ट्स की मानें तो दिल्ली के विश्वविद्यालय इलाके में सबसे ज्यादा एक्यूआई दर्ज किया गया है। यहां एक्यूआई 327 दर्ज हुआ है। जो बहुत खराब की श्रेणी में आता है। वहीं, प्रदूषण को बढ़ता देख दिल्ली सरकार अब प्रदूषण को नियंत्रण में लाने की कोशिशों में जुटी हुई है। जल्दी ही दिल्ली सरकार एक अभियान चलाने जा रही है। जिससे प्रदूषण नियंत्रण हो सके। इस अभियान का नाम ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ रखा गया है, जो 28 अक्टूबर से शुरू होने वाला है।

मिली जानकारी के अनुसार इस अभियान के तहत इस अभियान के तहत ड्राइवरों को ट्रैफिक लाइट के हरे होने का इंतजार करते समय अपने वाहनों को बंद करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर इस अभियान का पालन किया जाता है तो दिल्ली में 13-20% तक प्रदूषण में कटौती की जा सकती है। वाहनों से दिल्ली की हवा में 80% नाइट्रोजन ऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड बनता है। प्रदूषण के बढ़ने की मुख्य वजहों में से एक ये भी है।