इंसेफिलाइटिस से अब नहीं होगी बच्चों की मौत, अमेरिका के डॉक्टर करेंगे ईलाज

0
147

लखनऊ। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में इंसेफिलाइटिस के प्रकोप से हो रही मासूम बच्चों की मौतों पर अब कुछ हद तक अंकुश लग सकेगा क्योंकि इस बीमारी के विशेषज्ञ अमरीकी डॉक्टर गोरखपुर में फैले इंसेफिलाइटिस से निपटने के लिए यहां के डाक्टर्स की मदद करेंगे।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि अमेरिका के डॉक्टर एक दिन के लिए 12 सितंबर को शहर में आएंगे। और पूरे दिन बीआरडी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स के साथ ट्रेनिंग सेशन चलेगा। इस सेशन में गोरखपुर के अलावा उन तमाम शहरों के डॉक्टर मौजूद होंगे, जहां लोग इंसेफिलाइटिस से जूझ रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में तकरीबन चार दशक से लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं। लिहाजा इससे निपटने के लिए हमने इस खास सेशन का आयोजन किया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अमेरिका के डॉक्टर्स की टीम के साथ मिलकर हम इंसेफिलाइटिस से लड़ने के लिए डॉक्टर्स को प्रशिक्षित करेंगे। यह प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बड़े स्तर पर सुधाने की मुहिम का हिस्सा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि अमेरिका के डॉक्टरों की टीम प्रदेश के अन्य शहरों के डॉक्टरों को भी प्रशिक्षण देगी, ताकि वह आने वाले समय में इंसेफिलाइटिस से लड़ने में पूरी तरह से सक्षम हों। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यूपी सरकार ने इस बात का फैसला लिया है कि हम इंसेफिलाइटिस से पूरी तरह से लड़ेंगे और इसे खत्म करके दम लेंगे।