शुरू हुआ जापान के पूर्व PM शिन्ज़ो आबे का अंतिम संस्कार, पीएम मोदी समेत…

0
6

जापान में चुनाव प्रचार के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या कर दी गई थी। इस दौरान वह एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। बता दें कि ये मामला 8 जुलाई 2022 का है। जब वह जनसभा को संबोधित कर रहे थे तभी कुछ बदमाशों ने उनको गोली मारकर उनकी हत्या कर दी थी। हालांकि वहां उनकी प्रोटेक्शन के लिए पुलिस भी मौजूद थी, लेकिन वो भी इस हादसे को रोक नहीं पाई। गोरतलब हैं कि उनके निधन की बाद अब अंतिम संस्कार किया जा रहा है।

शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में कई देशों के राजनेता शामिल हो रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार आबे के अंतिम संस्कार में 20 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों और सरकारों के प्रमुखों सहित 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि उनके अंतिम संस्कार में काफी ज्यादा खर्चा किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि उनके अंतिम संस्कार में करीब 1.7 बिलियन येन यानी करीब 12 मिलियन डॉलर का खर्चा आ रहा है। जिसको लेकर भी काफी हंगामा किया जा रहा है।

बता दें कि इस कार्यकर्म को रोकने के लिए कई सारी याचिकाएं दायर की गई हैं। जिनका सामना मौजूदा प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के रहे हैं। गोरतलब हैं कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में पहुंचे हैं। उन्होंने उनके निधन पर कुछ बातें भी कहीं। उन्होंने कहा कि “ये दुःख की घड़ी में आज हम मिल रहे हैं। आज जापान आने के बाद मैं अपने-आपको ज्यादा शोकातुर अनुभव कर रहा हूं, क्योंकि पिछली बार जब मैं आया तो आबे सान से बहुत लम्बी बातें हुई थीं और कभी सोचा ही नहीं था कि जाने के बाद ऐसी खबर सुनने की नौबत आएगी।”