सरकार के नए फैसले से मिली पेंशनर्स को राहत, नई सुविधा के बाद अब…

0
52

कोरोना वायरस महामारी के कारण लगे लॉक डाउन में लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा। ऐसे में सरकार द्वारा लिए गए बहुत से फैसलों से लोगों को राहत मिली। अब एक बार फिर सरकार के फैसलों से लोगों को राहत मिलने वाली है। सरकार ने पेंशनर्स (Pensioner) के लिए बड़ा कदम उठाया है। जिससे अब पेंशनर्स को बहुत मदद मिलेगी। बता दें कि सरकार के इस फैसले के चलते अब पेंशनर्स को पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब भी कोई अधिकारी या कर्मचारी रिटायर्ड होता है तो उसका एक पीपीओ बनाया जाता है। यह पीपीओ ट्रेजरी ऑफिस जाता है और इसी के आधार पर पेंशन जारी की जाती है। इतना ही नहीं जब भी सरकार पेंशन में किसी भी तरह की बढ़ोतरी करती है तो ऐसे मौकों पर भी पीपीओ की जरूरत होती है। यह इतना अहम होता है लेकिन फिर भी लोग इसको अक्सर खो देते हैं। जिसके बाद इसको बनवाने में काफी दिक्कत आती है।

इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार ने पीपीओ को इलेक्ट्रॉनिक करने का फैसला लिया है। जिसके चलते अब खुद पेंशनर्स जरूरत पड़ने पर एक ही क्लिक पर पीपीओ का प्रिंट आउट हासिल कर सकेंगे। पेंशनर्स के डिजी-लॉकर खाते से पीपीओ की नवीनतम प्रति का तत्काल प्रिंट आउट निकालने के लिए सरकार ने पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने डिजी-लॉकर के साथ सीजीए (नियंत्रक महालेखाकार) के पीएफएमएस एप्लीकेशन के जरिए जेनरेटेड इलेक्ट्रॉनिक पीपीओ को समेकित करने का फैसला किया है।