नमक में है सेहत का ख़ज़ाना..दर्द दूर

0
281
salt

नमक के बिना खाने की कल्पना करना भी कठिन है। कहते हैं नमक बिलकुल सही मात्रा में खाना चाहिए न ज़्यादा न कम, वैसे कई बार कुछ बीमारियों में नमक का खाना बिलकुल मना भी होता है। वैसे आज हम आपको बताने वाले हैं नमक के कुछ ऐसे गुण जिनसे आम सेहत की परेशानियाँ होती हैं दूर।

नमक के पानी से नहाने से न सिर्फ़ आपको थकान से राहत मिलती है बल्कि ये आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। नमक के पानी से नहाने से आपकी त्वचा को ताज़गी मिलती है, यही नहीं नयी त्वचा की परत जल्दी आती है। इस पानी से नहाने से चेहरे पर झुर्रियाँ और झाइयाँ नहीं पड़तीं। नमक के गरम पानी में पैर डुबाने से शरीर को आराम मिलता है थकान उतरती है। लम्बे समय से जूते पहनने के कारण अगर पैरों से बदबू आ रही हो तो इसे भी नमक के पानी से दूर किया जा सकता है।

शरीर के किसी भी अंग में दर्द हो खड़े नमक की पोटली बनकार उसे गरम करके सेंकने से राहत मिलती है। ध्यान रहे अगर दर्द शरीर के जोड़ों में हो तो उसे कभी गरम से न सेंके बल्कि वहाँ सिंकाई ठंडे से करनी चाहिए। नमक से बुखार भी दूर किया जा सकता है, कितना भी तेज़ बुखार हो खड़ा नमक लेकर उसे तवे पर सेंक लें और फिर ख़ाली पेट गरम पानी के साथ एक चम्मच नमक का सेवन करें। दो घंटे ओढ़कर सो जाएँ। बुखार कितना भी तेज़ हो उतर जाएगा। ध्यान रहे अगर आपको उच्च रक्तचाप की शिकायत हो तो भूलकर भी ये नुस्ख़ा न आज़माएँ।

नमक का एक और गुण है जो आपके कपड़ों की सेहत के लिए फ़ायदेमंद होता है। किसी भी नए कपड़े को पहली धुलाई से पहले रात भर नमक मिले पानी में भिगोकर रखना चहोए इससे कपड़े का रंग नहीं जाएगा और चमक बरक़रार रहेगी।