राममंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या पहुंचे पीएम, प्लेन से उतरते ही योगी ने किया…

0
362

जैसे के सभी जानते है 5 अगस्त यानी आज राममंदिर में भूमि पूजन की आयोजना की गई है। जिसके लिए इस कार्यक्रम में पीएम मोदी को शिलान्यास के लिए निमंत्रित किया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी समेत कई लोगों को इस कार्यक्रम में निमंत्रित किया गया, जिसमें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी आयोध्या पहुंच चुके हैं। खबर के मुताबिक हनुमानगढ़ी में दर्शन करने के बाद अब पीएम भूमिपूजन स्थल पर पहुंच गए हैं।

बता दें कि जब पीएम मोदी इस कार्यक्रम के लिए अपने विमान से अयोध्या पहुंचे तो उनके स्वागत करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई लोग खड़े थे। लेकिन फिर हनुमानगढ़ी में दर्शन के दौरान पीएम के साथ केवल सीएम योगी ही नज़र आए। जिसके बाद पीएम मोदी ने पारिजात के पौधे का रोपड़ किया। वहीं आपको बता दें कि आज के भूमि पूजन में अभी नींव नहीं खोदी जाएगी क्योंकि अभी तक मंदिर का नक्शा अयोध्या विकास बोर्ड की ओर से पास नहीं है। बता दें कि 90 के दशक में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने सोमनाथ मन्दिर से अयोध्या तक की रथयात्रा शुरू कर दी थी। जिसकी वजह से बीजेपी को दो सीटों से 85 सीटों तक पहुंच गई।

बता दें कि काफी समय से अयोध्या में मौजूद राममंदिर पर केस चल रहा था। लेकिन बीते 9 नवंबर 2019 में इस के’स में फैसला लिया गया। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने संवैधानिक पीठ ने वि’वादित जमीन को हिंदू पक्ष को सौंपने का फैसला सुनाया था। सुप्रीम को’र्ट ने अपना फैसला पुरातत्व विभाग की ओर से दी गई रिपोर्ट के आधार पर लिया। इस रिपोर्ट के मुताबिक म’स्जिद के नीचे मंदिर होने के प्रमाण मिले हैं। वहीं सुन्नी वक्फ बोर्ड इस दौरान अपना पक्ष जीतने में ना’काम रही। हालाकि सुप्रीम को’र्ट ने ये भी बताया कि पुरातत्व विभाग यह साबित नहीं कर पाया है कि किसी मंदिर को गि’राकर यहां पर म’स्जिद बनाई गई है। जिसके चलते इस मामले को ख़’तम करते हुए को’र्ट ने म’स्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन अलग से भी देने का फैसला सुनाया।