राज्य सरकार का बड़ा फैसला, हिमाचल प्रदेश में भी खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, केवल शिक्षक ही…

0
111

कोरोनावायरस महामारी के कारण पूरे देश में लॉक डाउन लग गया था। जिसके बाद धीरे धीरे सभी जगहों को खोलने की अनुमति मिलती गई। लेकिन ऐसे में अब तक देश के स्कूल और कॉलेज नहीं खुले हैं। इससे बच्चों की शिक्षा का काफी नुक़सान हुआ है। लेकिन अब कई राज्यों में स्कूल और कॉलेजों को खोलने का फैसला लिया जा रहा है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। कोरोना काल के बीच अब बुधवार से प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल खुल गए हैं। हालांकि अभी सिर्फ शिक्षकों को ही स्कूल आने की अनुमति है।

सरकार के फैसले के मुताबिक बच्चों को एक फरवरी से स्कूल बुलाया जाएगा। इससे पहले भी प्रदेश में कोरोना काल के बीच में सरकार ने स्कूलों को खोला था। जिसके बाद कुछ स्कूलों में बच्चे और शिक्षक कोरोना संक्रमित पाया गया। जिसको देखते हुए सरकार ने सभी स्कूल बंद रखने का फैसला लिया। जिसके बाद अब पूरे 3 महीने बाद फिर स्कूल को खोलने का फैसला लिया है। शिक्षा विभाग के नए आदेशों के अनुसार प्रार्थना सभाओं से लेकर कैंपस में किसी भी तरह की कोई गतिविधि नहीं होगी। प्रिंसीपलों को 27 जनवरी से कक्षाओं का प्लान तैयार कर निदेशालय भेजना होगा।

सरकार के इस फैसले के मुताबिक प्रदेश में पहली फरवरी से 5वीं और आठवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों की स्कूलों में कक्षाएं लगाई जाएंगी। इसके साथ ही इस दौरान आईटीआई, इंजीनियरिंग कालेज, पोलटेक्निक कालेजों के अलावा दूसरे शिक्षण संस्थान भी खुल जाएंगे। इसके अलावा इस फैसले में कहा गया कि प्रदेश में अभी पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी, छठी, सातवीं छात्रों की फिजिकली कक्षाएं नहीं लगेंगी। इन कक्षाओं के छात्रों की केवल ऑनलाइन ही पढ़ाई चलेगी।