राजनाथ सिंह ने कही अमेरिका और पा’किस्तान को लेकर बड़ी बात, “पड़ोसी देशों ने ध’र्म को…”

0
664
Rajnath Singh

देश भर में इन दिनों CAA और NRC के ख़िला’फ़ विरो’ध का दौ’र जारी है इन क़ानूनों को भारत की ध’र्म निरपे’क्ष छवि को नुक़’सान पहुँचाने वाला माना गया है। भारत की ध’र्म निरपे’क्ष छवि को बनाए रखने की बात कहते हुए र’क्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कुछ बातें कहीं। राजनाथ सिंह गणतंत्र दिवस के उप’लक्ष्य में आयोजित NCC के शिविर में आए थे। यहाँ ऊनहोने अपनी बात कही और ये कहा कि भारत ही एकमात्र ध’र्मनिरपे’क्ष देश है।

र’क्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि “भारतीय मूल्यों में सभी ध’र्मों को बराबर माना जाता है और यही वज’ह है कि हमारा देश ध’र्म निरपे’क्ष है, यह पाकिस्तान की तरह ध’र्म शासित देश कभी नहीं बना। हम कहते हैं कि हम ध’र्मों के बीच भे’दभाव नहीं करेंगे, तो हम ऐसा क्यों करेंगे? हमारा पड़ोसी देश तो यह ऐ’लान कर चुका है कि उनका एक धर्म है। उन्होंने खुद को ध’र्म शा’सित देश घो’षित किया है लेकिन हमने ऐसी घो’षणा नहीं की है”

आगे राजनाथ सिंह ने कहा कि “यहाँ तक कि अमेरिका भी ध’र्मशासि’त देश है। भारत एक ध’र्मशा’सित देश नहीं है क्यों? क्योंकि हमारे साधु-संतों ने न केवल हमारी सी’माओं के भीतर रहने वाले लोगों को अपने परिवार का हि’स्सा माना बल्कि पूरी दुनिया में रहने वाले लोगों को उन्होंने एक परिवार बताया। भारत ने कभी भी यह घो’षणा नहीं की कि उसका धर्म हिंदू, सिख या बौद्ध होगा। उन्होंने कहा कि सभी ध’र्मों के लोग यहां रह सकते हैं”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि “हमारे देश ने‘वसुधैव कुटुंबकम’ की उक्ति दी जिसका मतलब है कि पूरा विश्व एक परिवार है और पूरे विश्व में यह सं’देश यहां से ही गया है।” बता दें कि भाजपा पर हमेशा से ये इ’ल्ज़ाम लगता रहा है कि वो भारत को हिंदू राष्ट्र बनाना चाहती है अब राजनाथ सिंह के इस ब’यान से उनकी पार्टी के लोग कितना इत्ते’फ़ाक रखते हैं ये देखने की बात होगी।