बजट में हो सकता है ये बड़ा ऐ’लान वित्तमंत्री ने दिया सं’केत

0
791
Nirmla Sitaraman

देश महँ’गाई की मा’र से जूझ रहा है और आ’र्थिक संक’ट गह’राता जा रहा है ऐसे में नागरि’कों के मन में बस यही सवा’ल है कि किस तरह वो अपनी आय बढ़ा सकें ताकि अच्छी ज़िंदगी जी सकें। ऐसे में सभी चाहते हैं कि आने वाले बजट में उन्हें कुछ छू’ट मिल सके जिससे वो महँ’गाई की इस मा’र को झे’ल सकें।

आपको बता दें कि ख़बरें आ रही हैं कि इस बजट में आय पर दिए जाने वाले क’र में कुछ छूट मिल सकती है। हाल ही में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने ये संके’त दिए हैं कि इनकम टैक्स में कुछ अच्छे बद’लाव होने वाले हैं उन्होंने कहा था कि इनकम टैक्स रेट को तर्कसं’गत बनाए जाने की ओर ध्यान दिया जा रहा है और कुछ उपाय ला’गू किए जाने की कोशिश की जा रही है।

मौजूदा समय में सा’लाना 5 लाख रुपये तक की कमाई पर 5 फीसदी टैक्स लगता है अब सा’लाना 7 लाख रु तक की कमाई पर 5% टैक्स का प्रस्ताव रखा जाने वाला है। वहीं 5 से 10 लाख रुपये तक की कमाई पर 20 फीसदी टैक्स लगता है और 10 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई पर 30 फीसदी टैक्स लगता है इसे घ’टाकर 10 से 20 लाख रुपये तक की कमाई पर 20 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है। वहीं 7 से 10 या 12 लाख रुपये तक की कमाई पर 10 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है।

उसी तरह 10 से 20 लाख रुपये तक की कमाई पर 20 फीसदी टैक्स का तथा 20 लाख से 10 करोड़ रुपये तक की कमाई पर 30 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है। इसके अलावा 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई पर 35 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है। फ़िलहाल जिस भी व्यक्ति की आय 2.5 लाख रुपये से अधिक है तो उन्हें टैक्स देना होता है। जिन्हें सैलरी मिलती है उनके वेतन से टैक्स का’ट लिया जाता है।