महाराष्ट्र सरकार का बड़ा ऐ’लान मुंबई को लेकर पास हुआ ये प्र’स्ताव

0
825
Aditya Thackeray

महाराष्ट्र की सरकार में युवा जो’श का नमूना देखने मिल रहा है शिवसेना के मंत्री आदित्य ठाकरे युवाओं को ख़ु’श करने में सफल हो रहे हैं। आदित्य ठाकरे ने हाल ही में ये ऐ’लान किया था कि मुंबई 24 घंटे जागती है तो ऐसे में मुंबई में 24 घंटे सेवाएँ भी मिलनी चाहिए। इस बात को कहते हुए आदित्य ठाकरे ने कहा था कि मुंबई में 24×7 मॉल, दुकान और रेस्तराँ खुले रहने चाहिए।

आदित्य ठाकरे ने आज ऐ’लान किया कि “मुंबई के 24×7 खुले रहने के प्र’स्ताव पर कैबिनेट की मंज़ूरी मिल गयी है। 27 जनवरी से मुंबई में मॉल, रेस्तराँ और दुकानें 24 घंटे खुली रह सकती हैं। ये ऐसे मॉल, दुकाने और रेस्तराँ हो सकते हैं जो ग़ै’र आवासीय क्षेत्रों में हों जैसे बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स और नरिमन पाइंट्स आदि। लेकिन ये किसी तरह का अनि’वार्य नियम नहीं है बल्कि ये पूरी तरह मॉल, रेस्तराँ और दुकान के मालिक की इच्छा पर निर्भ’र करता है”

आदित्य ठाकरे ने इस बारे में बात करते हुए पहले कहा था कि नाइट लाइफ़ का अर्थ हमेशा श’राब, प’ब या क्ल’ब जैसी चीज़ों से लगाया जाता है लेकिन इसका अर्थ बदलना चाहिए। जब लोग देर रात काम से लौटते हैं तो वो भी उन सुवि’धाओं का आनंद ले सकें जिसका आनंद बाक़ी लोग लेते हैं।

वैसे इस नए ब’दलाव से कुछ ज़्यादा लोगों को रो’ज़गार मिल सकता है और फ़ैमिली के साथ वक़्त बिताने का मौ’क़ा भी कइयों को मिल सकता है। अगर बड़े परिपेक्ष्य में देखा जाए तो इससे सा’माजिक बद’लाव भी आ सकते हैं जैसे रात के अन्धेरे में सुर’क्षा का ड’र भी अब नहीं सताएगा क्योंकि रेस्तराँ, दुकानों और मॉल के खुले होने से ग़ै’र आवासीय इ’लाक़ों की सड़कें भी सुन’सान नहीं होंगी। इसका किस तरह स्वागत किया जाएगा आने वाले समय में देखने की बात होगी।